शहर से गांव तक आधी रात में पहुंचायी सहायता

लखनऊ : यूपी 100 आपातकालीन सेवा 15 दिसंबर से उत्तर प्रदेश के 20 अन्य जनपदों में भी शुरु कर दी गई है। बुधवार शाम से इन 20 जनपदों की कॉल यूपी 100 संपर्क केंद्र लखनऊ में प्राप्त की जाने लगीं हैं। अभी तक यह आपातकालीन सेवा प्रदेश के सिर्फ 11 जनपदों में सेवाएं दे रही थी। शाम 8 बजे से जैसे ही इस सेवा को लखनऊ संपर्क केंद्र से जोड़ा गयाए इन जनपदों से आने वाली कॉल पर लखनऊ संपर्क केंद्र द्वारा सेवाएं उपलब्ध कराने का काम शुरु हो गया।

कार्ययोजना के अनुरूप यूपी 100 ने सभी आवश्यक कॉल पर प्रतिक्रिया समय के अंदर सहायता उपलब्ध कराई । पहले ही दिन इन 20 जनपदों में यूपी 100 ने कई अलग.अलग घटनाओं में तत्परता से कार्यवाही करते हुए सराहनीय कार्य किया। इन 20 जनपदों में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे के बीच अलग. अलग कुल 239 घटनाओं में पुलिस सहायता उपलब्ध कराई गई। एक घटना में यूपी 100 ने एम्बुलेंस और क्रेन से भी सहायता उपलब्ध कराई।

घटनास्थल पर 10 मिनट में पहुंची पीआरवी

अलीगढ़ से कॉलर शहजाद ने सुबह करीब 5 बजे यूपी 100 को सूचना दी कि एक युवक की हत्या हो गई है। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने मौके पर पीआरवी भेजी। सिर्फ 10 मिनट में पुलिस घटनास्थल पर पहुच गई। इसके बाद आगे की कार्यवाही शुरु की गई।

यूपी 100 ने तत्परता से रोका झगड़ा

कन्नौज से कॉलर अमित पाठक ने यूपी 100 संपर्क केंद्र में सूचना दी कि कुछ लोग जो लाठी.डंडे लिए हैं, उन्होने उनका घर घेर लिया है और वो लोग उनपर हमला करने वाले हैं। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने तत्परता से पीआरवी संख्या 1659 को सूचना दीए जिसके बाद करीब 10 मिनट के अंदर पीआरवी घटनास्थल पर पहुंच गई। दोनों पक्षों में बच्चों के बीच झगड़ा हुआ था जिसको लेकर एक पक्ष हमला करने की फिराक में था। पुलिसकर्मियों ने मामले को सुलझाया और समझौता कराया।

युवक को सकुशल पहुंचाया परिचित के घर
एटा से कॉलर तुलसीदास शुक्ला ने यूपी 100 को एक व्यक्ति के नाले में गिरे होने की सूचना दी। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने मौके पर पीआरवी संख्या 1614 को रवाना किया। घटनास्थल पर पहुंचकर युवक को नाले से बाहर निकाला गया। जिसकी पहचान सर्वेश कुमार के रूप में हुई जो एटा के जसवंत नगर इलाके का रहने वाला था। पीआरवी ने घायल सर्वेश को उनके परिचित के घर तक सकुशल पहुंचाया।

फिरोजाबाद से एक दुकान में तोड़फोड़ की सूचना आई जिसके बाद यूपी 100 संपर्क केंद्र ने मौके पर पीआरवी भेजी। घटनास्थल पर पहुंचने के बाद सामने आया कि दो पक्षों के बीच विवाद हुआ है। इसके बाद नजदीकी थाना पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और आगे की कार्यवाही के लिए मामला थानापुलिस को सौप दिया गया।

आधी रात में घायलों को 'यूपी 100' ने पहुंचाया अस्पताल

मैनपुरी के थाना कुरावली इलाके से रात करीब 1 बजे एक ट्रक के पलट जाने की सूचना आई। ये ट्रक कुरावली. बेगम के बीच सड़क पर पलट गया था। यूपी 100 संपर्क केंद्र की सूचना पर पीआरवी मौके पर पहुंची। जिसके बाद एंबुलेंस और क्रेन को भी तत्काल मौके पर बुला लिया गया। घायलों को एम्बुलेंस के द्वारा तत्काल अस्पताल भेजा गया। पीआरवी ने क्रेन की सहायता से सड़क पर पलटे ट्रक को हटवाया।

मिर्जापुर के थाना विंध्याचल इलाके से रात 9:30 बजे इलाहाबाद हाइवे पर एक सड़क दुर्घटना की सूचना आई। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने तत्काल पीआरवी मौके पर रवाना की। घटनास्थल पर पहुंचे पीआरवी कर्मियों ने तत्परता से एंबुलेंस बुलाई और घायल व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाया।

आग लगने की सूचना पर भी दौड़ी 'यूपी 100

अलीगढ़ से थाना खैर इलाके से कॉलर मुकेश ने आग लगने की सूचना दी। यूपी 100 संपर्क केंद्र ने तत्काल पीआरवी को घटनास्थल पर रवाना किया। मौके पर पहुंचकर पीआरवी कर्मियों ने लोगों की मदद से तत्काल आग पर काबू पा लिया और किसी बड़े जान.माल के नुकसान को होने से बचा लिया।
देवरिया के भरतपुर थाना इलाके के गांव जिरासे से कॉलर रीतेश यादव ने रात 12: 52 बजे यूपी 100 संपर्क केंद्र को आग लगने की सूचना दी। संपर्क केंद्र ने पीआरवी और कंट्रोल रूम को सूचित किया । संपर्क केंद्र की सूचना पर पीआरवी तत्काल पहुंची और समय रहते आग पर काबू पा लिया गया।

यूपी 100 आपातकालीन सेवा ने जिन अन्य 20 जनपदों में अपनी सेवा शुरु की हैए उन जनपदों के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में न केवल संघन गश्त हो रही है बल्कि नागरिकों को तत्काल सहायता भी पहुंच रही है। 16 दिसंबर को यूपी 100 संपर्क केंद्र द्वारा कॉलर से संवाद कर 3921 घटनाओं में पुलिस सहायता उपलब्ध कराई गई। दिन में ही नहीं बल्कि रात में भी यूपी 100 सहायता पहुंचाने के मामले सराहनीय कार्य कर रहा है। इस 20 जनपदों में यूपी 100 संपर्क केंद्र ने रात 8 बजे से सुबह 6 बजे के बीच करीब 303 घटनाओं पर पीआरवी के माध्यम से पुलिस सहायता भेजीए जिसमें अलीगढ़. 39, आजमगढ़.13, बांदा. 28, बस्ती. 17, उन्नाव.16, सहारनपुर.16, मिर्जापुर.13, मैनपुरी.21, महोबा.6, कन्नौज.9, जालौन.15, हमीरपुर.16, गोंडा.6, गौतमबुद्ध नगर. 29, फैजाबाद.15, फिरोजाबाद.27, इटावा.10 और एटा में 7 घटनाओं पर पीआरवी के माध्यम से पुलिस सहायता उपलब्ध कराई गई।

यूपी 100 की सहायता पाकर भाव.विभोर हुई महिला

कानपुर की महिमा 'काल्पनिक नाम' यूपी 100 की प्रतिक्रिया कॉल पर धन्यवाद देते हुए भाव विभोर हो गई। उन्होने यूपी 100 की तत्परता को धन्यवाद दिया और जमकर सराहना की। घटना16 दिसंबर की हैए कॉलर महिमा का एक बैंक के कर्मचारी से झगड़ा हो रहा थाए जिससे परेशान होकर उन्होने यूपी 100 को कॉल कर सूचना दी। यूपी 100 संपर्क केंद्र में तैनात संवाद अधिकारी ने उनको शालीनता से समझाया और सूचना पीआरवी को डिस्पैच कर दी गई। मात्र 10 मिनट के अंदर यूपी 100 की वाहन घटनास्थल पर पहुंच गया। मौके पर पहुंचे पुलिसकर्मियों ने महिला को ढ़ाढस बंधाया और पूरा मामला सुलझाया। जिसके बाद महिला ने यूपी 100 की प्रतिक्रिया कॉल पर कॉल प्राप्त करने वाली संवाद अधिकारी कीर्ति पाल की सराहना की और धन्यवाद दिया।