लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश में जब भी समाजवादी सरकार बनी है उसने अल्पसंख्यकों, कमजोर वर्गाें और गरीबों की पूरी मदद की है। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यकों को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं में 20 प्रतिशत का मात्राकरण किया है। वर्तमान में प्रदेश के विभिन्न विभागों में संचालित योजनाओं में 20 प्रतिशत मात्राकरण सुनिश्चित किया जा रहा है। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यकों की शिक्षा एवं कल्याण हेतु तमाम योजनाएं चलायी हैं, जिनका फायदा उन्हें मिल रहा है।

मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहां टीले वाली मस्जिद में आयोजित ईद-ए-मिलादुन नबी के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होंने सभी मुस्लिमों को ईद-ए-मिलादुन नबी की बधाई देते हुए कहा कि आज हज़रत मोहम्मद साहब का जन्मदिन है। हज़रत मोहम्मद ने दुनिया को अच्छाई-सच्चाई और साथ मिलकर रहने की सीख दी। उन्होंने अपने पड़ोसी के दुःख-सुख में शरीक होकर जीने का संदेश दिया, जो पूरी मानवता को जोड़ने वाला है। उन्होंने कहा कि कोई भी समाज, सभ्यता या संस्कृति बिना इस सोच के आगे नहीं बढ़ सकती।

श्री यादव ने कहा कि शान्ति, क्षमा, दया, एकता के मोहम्मद साहब के संदेशों ने इन्सानियत को मज़बूत किया और आगे बढ़ाया। उन्होंने कहा कि सभी धर्म मानव की विभिन्न समस्याओं के समाधान करने के साथ ही मानवता के कल्याण का रास्ता दिखाते हैं। भारत विविधताओं वाला देश है। अनेक धर्माें के अनुयायी यहां आपस में मिल-जुलकर रहते हैं और एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। रास्ते चाहे अलग हों लेकिन मन्ज़िल सबकी एक ही होती है। दुनिया का कोई भी धर्म नफरत नहीं सिखाता है। हमें सभी धर्माें का आदर करना होगा तभी आपसी प्रेम, सद्भाव और राष्ट्रीय एकता मजबूत होगी। शान्ति, सद्भाव, भाईचारे और आपसी मेल-जोल से तरक्की और खुशहाली का रास्ता खुलता है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने हज़रत मौलाना सैय्यद शाह फज़लुर्रहमान वाएज़ी नदवी के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की।