तौक़ीर सिद्दीक़ी

लखनऊ: FIH जूनियर हॉकी विश्व कप में भारत ने अपना पराक्रम जारी रखते हुए इंग्लैंड को 5-3 से पराजित कर क़्वार्टर फाइनल में प्रवेश प्राप्त करने वाली दूसरी टीम बन गयी । आज खेले गए दूसरे मैचों में ऑस्ट्रिया, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने अपने अपने मैचों में कामयाबी हासिल की ।
विश्व कप के तीसरे दिन आज खेले गए Pool A के मैच में ऑस्ट्रिया ने साउथ कोरिया को 5-3 से पराजित किया। ऑस्ट्रिया की ओर से Pit Rudofsky ने दो और Marcel Hilbert, Oliver Binder और Franz Lindengrun ने एक एक गोल किया ।
दिन का दूसरा मैच साउथ अफ्रीका और कनाडा के मध्य खेला गया जिसमें साउथ अफ्रीका ने कनाडा को 3 -1 से परास्त कर अपनी पहली जीत दर्ज की ।
पूल A में अर्जेंटीना ऑस्ट्रलिया के बीच काफी कड़ा मुकाबला देखने को मिला जिसमें ऑस्ट्रेलिया को खेल के आखरी मिले पेनल्टी स्ट्रोक की बदौलत 2-1 से कामयाबी नसीब हुई ।
ध्यानचंद हॉकी एस्ट्रोटर्फ स्टेडियम पर भारी संख्या में आये हॉकी प्रेमियों के बीच मेज़बान भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए मैच में पलड़ा एक बार फिर मेज़बान टीम का भारी रहा और टीम को 5-3 से कामयाबी हासिल हुई । एक समय तो मैच एकतरफा लग रहा था और भारतीय टीम 5-1 से आगे चल रही थी मगर खेल के अंतिम कुछ मिनटों में इंग्लैंड के खिलाडियों ने ताबड़तोड़ कई हमले करके दो गोल ठोंक दिए और एकतरफा हार को कुछ सम्मानजनक हार बना दिया ।
मैच का पहले गोल इंग्लैंड की ओर से आया लेकिन इसके बाद भारतीय खिलाडियों ने खेल पर अपनी पकड़ बना ली और पहले हाफ में परविंदर व अरमान कुरैशी ने गोल करके टीम को 2-1 की बढ़त दिल दी। मध्यांतर के बाद हरमनप्रीत] सिमरनजीत और वरुण कुमार ने गोल करके टीम का स्कोर 5-1 कर दिया मगर इंग्लैंड की ओर से Will Calnan और Edward Horler ने गोल करके टीम के सम्मान काफी हद तक बचा लिया। इस जीत के बाद भारतीय टीम क़्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर गयी है ।