श्रेणियाँ: उत्तर प्रदेश

पर्यावरण को चुनावी मुद्दा बनाने सामाजिक संगठनों ने कमर कसी

सीड ने आगरा में चुनावी पर्यावरण जनसंवाद का किया विस्तार

आगरा: सौ प्रतिशत उत्तर प्रदेश अभियान के तहत आज सेंटर फार इन्वायरमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) की ओर से चुनावी पर्यावरण जनसंवाद विस्तार किया गया। सौ प्रतिशत यूपी कैंपेन का मकसद रिन्यूएबल एनर्जी, स्वच्छ हवा, साफ पानी और वेस्ट मैनेजमेंट के सही तरीकों को सुनिश्चित करके राज्य में एक दीर्घकालिक स्वस्थ वातावरण तैयार करना है। सभी नागरिक समाज के प्रतिनिधियों ने संवाद कर इन मुद्दों पर आम सहमति बनाई | इसके साथ ही नागरिक समाज के प्रतिनिधियों ने सभी राजनैतिक दलो से अपील की कि वो अपने चुनावी घोषणा पत्र में पर्यावरणीय मुद्दों को प्रमुखता से शामिल करे।

इस अवसर पर सेंटर फार इन्वायरमेंट एंड एनर्जी डेवलपमेंट (सीड) के अभिषेक चंचल ने कहा कि तेजी से बढ़ते हुए शहरीकरण और विकास ने यूपी में कई दिक्कतें खड़ी की हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है कि राज्य के हर हिस्से में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के मुताबिक देश के सबसे 20 प्रदूषित शहरों में से चार यूपी के हैं। 2005 की एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरे देश में यूपी से सबसे ज्यादा ग्रीन हाउस गैस उत्सर्जित होती है, जो देश के कुल उत्सर्जन का 14% है। ग्रामीण इलाकों के आठ करोड़ लोग और शहरी इलाकों के 50 लाख लोग अब भी बिना आधुनिक बिजली के रह रहे हैं। सॉलिड वेस्ट का ठीक तरह से निस्तारण नहीं होने की वजह से जमीन, हवा और पानी की भी गुणवत्ता खराब हुई है।

100 % यूपी कैंपेन पर प्रकाश डालते हुए आगे उन्होनें बताया कि प्रदूषण का बढ़ा हुआ स्तर एक सच्चाई है। इसके लिए हमें बिना देर किए वातावरण को बचाने के लिए कुछ तात्कालिक बदलाव लाने होंगे। उन्होंने कहा कि हमारी हवा जहरीली हो रही है, पानी के स्रोत प्रदूषित हो रहे हैं। गलत वेस्ट मैनेजमेंट और उर्जा के लिए जीवाश्म ईंधनों पर निर्भरता ने इस समस्या को और भी बढाया है। इस कैंपेन का उद्देश्य 10 लाख लोगों तक पहुंचना है जिससे कि वो सिविल सोसाइटी समूहों के जरिए राजनैतिक पार्टियों से मांग कर सकें कि आने वाले 2017 के यूपी चुनाव में वो इस मुद्दे को अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करें।

कोसिस एक आशा के जितेन्द्र कुमार ने कहा कि इस मुद्दें को राजनैतिक घोषणा पत्र में हुबहू शामिल करने के लिए विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ साझा किया जायेगा | यह अभियान आने वाले दिनों में लाखो वोटरों के बीच में पर्यावरण के प्रति जागरूकता के लिए एक मिसाल कायम करेगा |
कार्यक्रम को संम्बोधित करते हुए भारतीय जनसेवा संस्थान के दिपक कुमार नें जन संवाद में सभी नागरिक संगठनो के प्रतिनिधियों को इस मुहीम में शामिल होने की अपील की और कहा कि वे अपने अपने क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों से आग्रह करे कि वो सौ प्रतिशत यूपी अभियान को समर्थन करे।
इस कार्यक्रम में आगरा के विभिन्न ब्लॉक और शहरीय क्षेत्र के नागर समाज संगठन, दलित संगठन, बुद्धिजीवी-वर्ग, महिला समूह, छात्र समूह, इत्यादि के प्रतिनिधि शामिल हुए।

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024