लखनऊ: भारत में होटलों के सबसे बड़े ब्राण्डेड नेटवर्क ओयो ने इस साल अप्रैल माह में लखनऊ में अपने लॉन्च के बाद तेज़ी से विस्तार किया है। कम्पनी ने चालू वित्तीय वर्ष (मार्च 2017 को समाप्त होने वाले) के अंत तक 400 होटलों के साथ अपनी इन्वेंटरी में 50 फीसदी वृद्धि का लक्ष्य तय किया है। लॉन्च के 8 महीनों में ओयो लखनऊ के 250 होटलों में 5000 से ज़्यादा कमरों का नेटवर्क बना चुका है। इस समय के दौरान होटलों में ऑक्यूपेन्सी रेट 30-40 फीसदी तक बढ़ी है।

ओयो को बाज़ार से ज़बरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है। इस मौके पर अपने विचार अभिव्यक्त करते हुए ओयो लखनऊ के हब हैड श्री शुभम बहल ने कहा, ‘‘हम लखनऊ से मिली प्रतिक्रिया से बेहद खुश हैं। शहर में अच्छी गुणवत्ता के किफ़ायती आवास की मांग बहुत अधिक है। पिछले 8 महीनों में हमारे औसत चैक-इन की संख्या 5 से बढ़कर 500 प्रतिदिन तक पहुंच गई है। शहर के होटल बाज़ार में अपार क्षमताएं हैं, लेकिन आपूर्ति की बात करें तो इस दृष्टि से कई तरह की खामियां हैं। इसीलिए हम छोटे होटलों के साथ क़रार कर रहें हैं ताकि उन्हें ओयो के मानदण्डों के समकक्ष लाकर हमारे प्लेटफॉर्म पर शामिल किया जा सके।’’

ओयो ने टाई-अप एवं प्रोमोशन्स के माध्यम से उत्तरप्रदेश के बाज़ार में पर्याप्त निवेश किया है। हाल ही में देव दीपावली के मौके पर ओयो ने 12 नवम्बर से 12 दिसम्बर तक की अवधि के लिए वाराणसी में 2000 अतिरिक्त कमरे उपलब्ध कराए। इनमें से 92 फीसदी से ज़्यादा कमरे पहले से बेचे जा चुके हैं। देव दीपावली महोत्सव के पहले तीन दिनों में ओयो ने 1200 से अधिक मेहमानों का स्वागत किया जो प्रसिद्ध ‘देवताओं की दीवाली’ के दर्शन के लिए शहर में पहुंचे थे।

बाज़ार में ओयो के लॉन्च से रोज़गार के नए अवसर पैदा हुए हैं, साथ ही उद्यमशीलता को भी बल मिला है। ‘‘ऐसे बहुत से लोगों के उदाहरण हैं जिन्होंने ओयो के साथ जुड़ने के बाद कामयाबी हासिल की है। हम उन्हें लीज़ से लेकर अपनी खुद की सम्पत्ति खरीदने में भी मदद करते हैं, हमने उन्हें कामयाब कारोबारी बनने के लिए मदद की है।’’ श्री बहल ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा।