पहले दिन इंग्लैंड के पांच विकेट खोकर 288 रन

मुंबई: भारत के खिलाफ चौथे टेस्‍ट मैच में इंग्‍लैंड की टीम ने पहले दिन पांच विकेट खोकर 288 रन बना लिए हैं. पहले दिन का आकर्षण इंग्‍लैंड के लिए पहला टेस्‍ट मैच खेल रहे 24 वर्षीय कीटन जेनिंग्‍स का शानदार शतक (112 रन) और भारत के आर. अश्विन की शानदार गेंदबाजी (75 रन देकर चार विकेट) रहा. खेल समाप्ति के समय बेन स्‍टोक्‍स (25) और जोस बटलर (18) क्रीज पर डटे हुए थे. भारत के लिए अश्विन के अलावा रवींद्र जडेजा (एक विकेट) सफलता हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज रहे. पांच टेस्‍ट मैचों की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 की बढ़त हासिल कर चुकी है.

इंग्लैंड का स्कोर एक समय दो विकेट पर 230 रन था, लेकिन इसके बाद धड़ाधड़ उसके तीन विकेट गिर गए.चायकाल के बाद मैच में रोमांचक मोड़ तब आया जब रविचंद्रन अश्विन ने सेट हो चुके दोनों बल्‍लेबाजों मोईन अली (50) और जेनिंग्‍स (112) को एक ही ओवर में पैवेलियन लौटा दिया. जहां मोईन अली का कैच करुण नायर ने लपका, वहीं जेनिंग्‍स को अश्विन ने चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच कराया. जेनिंग्‍स ने अपनी पारी में 219 गेंदों का सामना कर 13 चौके लगाए. इसी तरह मोईन की अर्धशतकीय पारी में चार चौके और एक छक्‍का शामिल रहा. (पढ़ें, पहले दिन के अंतिम सेशन में अश्विन के सहारे टीम इंडिया का 'काउंटर अटैक')

इससे पहले जेनिंग्स ने 186 गेंदों में डेब्यू शतक और 89 गेंदों में फिफ्टी बनाई. उनको शून्य के स्कोर पर जीवनदान भी मिला था, जब करुण नायर ने गली में उनका मुश्किल कैच टपका दिया. इसके बाद विराट कोहली ने भी उमेश यादव की गेंद पर मोईन अली का कैच छोड़ दिया था. हालांकि यह कैच काफी मुश्किल था. इंग्लैंड को पांचवां झटका भी अश्विन ने ही दिया और फॉर्म में चल रहे जॉनी बेयरस्टॉ को पैवेलियन भेजा. उन्हें डीप बैकवर्ड स्क्वेयर लेग पर उमेश यादव ने लपका.