चेन्‍नई: आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद, कर छिपाने के मामलों की पड़ताल के सिलसिले में कई जगह जांच में 73 करोड़ रुपये नकदी और 100 किलोग्राम सोने की छड़ें बरामद की हैं. इसमें आठ करोड़ रुपये के नए नोट हैं. अधिकारियों ने कहा कि विभाग ने कर कानून के तहत बरामद संपत्ति के आकलन और जब्ती प्रक्रिया के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों, ऑडिटरों, गिनती के लिए मशीनों और बैंकिंग कर्मचारियों को बुलाया है.

उन्होंने कहा कि आयकर टीमों ने नकदी बदलने में संलिप्त गिरोहों के कम से कम पांच ठिकानों पर अभियान चलाया और नए नोटों में आठ करोड़ रुपये, पुराने नोटों में 65 करोड़ रुपये और एक-एक किलोग्राम की 100 सोने की छड़ें बरामद कीं. उन्होंने बताया कि कर अधिकारी वित्तीय लेनदेन, स्वर्ण बिक्री की प्रविष्टि और खरीद-बिक्री के रिकार्ड की तहकीकात कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कथित गिरोह के कम से कम तीन लोगों से कर अधिकारी पूछताछ कर रहे हैं। अभियान अभी भी जारी है.

वहीं सोने की कीमत 28 करोड़ रुपये आंकी जा रही है. आयकर विभाग नोटबंदी के बाद लगातार छापेमारी कर रहा है. एक अनुमान के मुताबिक, 6 दिसंबर तक 130 करोड़ रुपये की नकदी और ज्वेलरी जबकि 2000 करोड़ रुपये की अघोषित नकदी जब्त की जा चुकी है. वहीं, आयकर विभाग अभी तक 400 से अधिक छापे मार चुका है.