टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा भी रहेंगे मौजूद

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव सार्वजनिक वितरण प्रणाली को पारदर्शी बनाने के लिए इलेक्ट्राॅनिक प्वाइंट आॅफ सप्लाई मशीन (ePOS Machine) योजना का शुभारम्भ करेंगे। 08 दिसम्बर को यहां लोकभवन में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में टाटा ट्रस्ट के चेयरमैन रतन टाटा भी मौजूद रहेंगे।

यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने आज बताया कि प्रदेश सरकार टाटा ट्रस्ट के सहयोग से इस परियोजना को लखनऊ नगर की 675 राशन की दुकानों पर संचालित कर रही है। जहां मच्व्ै डंबीपदम के माध्यम से लाभार्थियों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी सफलता के बाद परियोजना का चरणबद्ध विस्तार करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत प्रत्येक जिले की कुछ नगर पंचायतों के साथ कुछ ग्रामीण इलाकों में यह व्यवस्था लागू की जाएगी। इसकी समीक्षा के बाद यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश में लागू किया जाएगा।

ज्ञातव्य है कि प्रदेश सरकार प्रतिष्ठित संस्थाओं को एक खुला एवं लोकतांत्रिक माहौल उपलब्ध कराकर कई योजनाओं को जमीन पर उतारने का काम कर रही है। इसी कड़ी में टाटा ट्रस्ट से भी गत 21 दिसम्बर, 2015 में बहुद्देशीय मेमोरेण्डम आॅफ अण्डरस्टैण्डिंग (एम0ओ0यू0) पर हस्ताक्षर किए गए थे। इसके तहत टाटा ट्रस्ट एवं प्रदेश सरकार द्वारा मिलकर सोलर पम्प, शिक्षा में गुणवत्ता, प्याज की खेती तथा जनपद प्रतापगढ़ में महिलाओं के माध्यम से दुग्ध उत्पादन जैसे कार्यांे को सफलतापूर्वक आगे बढ़ाया जा रहा है। कुछ दिन पूर्व ही टाटा ट्रस्ट के सहयोग से प्रदेश सरकार द्वारा आयरन की कमी से सबसे ज्यादा प्रभावित 10 जनपदों में डबल फोर्टीफाइड साल्ट का वितरण शुरू किया गया है।