लायंस क्लब लखनऊ ग्रेटर ने दिया शबद-कीर्तन के साथ रक्तदान के पुण्यकर्म का मौका

लखनऊ। रक्तदान को महादान की संज्ञा से विभूषित किया जाता है क्योकि एक व्यक्ति द्वारा दान किया गया एक युनिट रक्त पांच जिंदगियों को बचाने में समर्थ होता है। रक्तदान न केवल किसी एक व्यक्ति के जीवन अपितु एक पूरे परिवार का जीवन बचाता इसीलिए रकतदान कं महत्व सभी दानों से बड़ा है।

उक्त विचार लायंस क्लब लखनऊ ग्रेटर के अध्यक्ष लायन अनिल अस्थाना ने अहियागंज गुरुद्वारे में आयोजित रक्तदान शिविर में व्यक्त किए। शिविर का आयोजन किंग जार्ज मेडिकल कालेज और लायंस क्लब लखनऊ ग्रेटर के संयुक्त तत्वावधान में किया गया था।

रक्तदान के महत्व के बारे में लोगों को जागरुक करते हुए लायन अनिल अस्थाना ने कहा कि रक्तदान करने वाले को किसी भी प्रकार का कोई कष्ट या परेशानी नहीं होती बल्कि इससे शरीर में रक्त निर्माण करने वाले तंत्र को सक्रिय करने में मदद मिलती है। उन्होने बताया कि 18 से 55 वर्ष तक का कोई भी स्वस्थ पुरुष या स्त्री रक्तदान कर सकती है।

अहियागंज गुरुद्वारे में आयोजित इस शिविर में 60 इच्छुक महादानियों ने रक्त परीक्षण कराया जिनमें से 36 युनिट रक्त मेडिकल कालेज के ब्लडबैंक में जमा किया गया। इस दौरान गुरुद्वारें में लोगों ने शबद-कीर्तन और गुरु महिमा श्रवण का लाभ भी उठाया।

रक्तदान के अवसर पर लायंस क्लब लखनऊ ग्रेटर के सचिव लायन राजीव मेहरोत्रा, लायंस क्लव के पुर्व गर्वनर लायन केएच लूथरा, लायंस क्लब डिस्ट्रिक्ट ब्लड डोनेशन के चेयरमैन लायन पीएस जग्गी, ब्लड डोनेशन लायंस क्लब लखनऊ ग्रेटर के चेयरमैन लायन आरएस बग्गा सहित सदस्य लायन हरपाल सिंह, लायन चिंतेश निगम, लायन प्रमोद खरबंदा और लायन अनिल नंदा ने भी रक्तदान कर महादानी बने।