RSS और BJP के बैंक खातों का एक वर्ष का ब्यौरा सार्वजनिक करने की मांग

लखनऊ: नोटबंदी के कारण पनपी आर्थिक अराजकता और आम जनता को हो रही दिक्कतों के लिए प्रधानमंत्री से माफी मांगने की मांग करते हुए कांग्रेस के कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन रणदीप सुरजेवाला ने सबसे बड़ा घोटाला करार देते राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा के बैंक खातों का ब्यौरा सार्वजनिक करने की बात कही।

शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय में सुरजेवाला ने नोटबंदी के फैसले को तुगलकी फरमान करार देते आरोप लगाया कि आम जनता को परेशानी में डालने से पहले ही प्रधानमंत्री ने अपने चहेतों और पार्टी व संघ के काले धन को सफेद करने का भरपूर मौका दिया। नोटबंदी को देश का सबसे बड़ा घोटाला बताते हुए उन्होंने छह कारण भी गिनाए। कहा कि ओडिशा और बिहार सहित अनेक प्रदेशों में नोटबंदी से पहले काला धन सफेद करने को भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लाखों करोड़ रुपये ठिकाने लगाने के लिए जमीनों की खरीदफरोख्त की। उन्होंने इससे जुड़े दस्तावेज प्रस्तुत करते हुए आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री अपने विधायकों व सांसदों से बैंक खातों का विवरण मांगने का नाटक कर रहे हैं। उनमें जरा भी ईमानदारी है तो भाजपा व आरएसएस के गत एक वर्ष के बैंकखातों व जमीनों की खरीदफरोख्त का ब्यौरा सार्वजनिक करें।

सुरजेवाला ने मोदी शासनकाल में विदेशों में तीस लाख करोड़ रुपये डॉलर के जरिए चले जाने का आरोप लगाया। उनका कहना था कि अपने मित्रों की मदद करने के लिए मोदी सरकार द्वारा नियमों में बदलाव किया गया। सुरजेवाला ने दावा किया कि नोटबंदी के बाद नियमों को गत 21 दिनों में 105 बार बदला गया। फैसले से परेशान 80 लोगों की दुखद मौत हुई। उन्होंने सवाल किया 'सरकार को यह बताना होगा कि असली चोर कौन है और किसके पास कालाधन है। बैंकों के बाहर लाइन में लगे करोड़ों लोगों को चोर सिद्ध करने की सरकारी कोशिश बर्दास्त न होगी। आम आदमी अपनी खून पसीने की कमाई का रुपया पाने के लिए तरस रहा है। मोदी को अदूरदर्शी व गरीबों किसानों को परेशान कर देने वाले फैसले के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए।

सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री काला धन धारकों के सच्चे संरक्षक है इसीलिए उनकी मदद को बार बार नियमों को बदल रहे हैं। गरीब कल्याण योजना पर कटाक्ष करते हुए उन्होंने कहा कि काला धन पर 200 फीसद टैक्स लगाने के दावे करने वाले मोदी नयी स्कीम में 49.0 प्रतिशत टैक्स पर काला धन को सफेद करने की छूट दे रहें है। गरीबों के नाम पर बनी योजना काला धन कल्याण स्कीम सिद्ध हुई है। उनका कहना था कि मोदी नोटबंदी से जुड़े सवालों का जवाब सदन में देने से कतरा रहे है और संसदीय कमेटी गठन से भी बच रहे है। उन्होंने नए नोटों से जाली करेंसी पर रोक लगने और भ्रष्टाचार रुकने पर भी सवाल खड़े किए।

भारत बंद की विफलता जैसे सवालों से सुरजेवाला बचे और सफाई दी। उनका कहना था, मोदी के तुगलकी फैसले से पूरा देश पहले बंद पड़ा है। ऐसे में कांग्रेस व 16 दलों से भारत बंद के बजाए जगह जगह विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इस मुद्दे पर चुप नहीं रहेगी और व्यापक आंदोलन करेगी।