एवोक इण्डिया फाउण्डेशन ने मनाया अपना चौथा स्थापना दिवस

लखनऊ : एवोक इंडिया देश में वित्तीय साक्षरता, समावेश, जागरूकता एवं प्रबंधन के क्षेत्र में अपने कार्य के चार वर्ष पूरे होने पर अपने स्टेक होल्डर्सए सहयोगियों, गा्रहको, कर्मचारियों एवं शुभचिन्तकों के लिये एक समारोह का आयोजन किया। इसमें पिछले वर्ष की मुख्य उपलब्धियों बारे में बताया गया ।

एवोक इण्डिया फाउण्डेशन ने पिछले वर्ष में 50 से अधिक जागरूकता कार्यक्रम देश के लगभग 40 शहरों में किये, लगभग 5000 से अधिक लोगो तक वित्तीय साक्षरता का संदेश पहुचाया इसमें समाज के विभिन्न वर्ग जैसे छात्र छात्राएं, डॉक्टर्स प्रोफेसर्स, महिलाएं सेवा निवृत्त लोगों, पुलिस और सेना के अधिकारीगण, शामिल थे।

इन कार्यक्रमों द्वारा मुख्यतः बचतए बजट, निवेश, टैक्सप्लानिंग, महंगाई दर इत्यादि के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देकर लोगों को अच्छे मनी मैनेजमेंट के फायदे से अवगत कराना है। इन कार्यक्रमों के लिये कम्पनी का अनुबन्ध नेशनल स्टॉक एक्सचेंज व डीएसपी ब्लैकरॉक म्युचुअल फंड से भी है।
प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुये एवोक इण्डिया के संस्थापक एवं अध्यक्ष प्रवीन द्विवेदी ने कहा वित्तीय मामलों में व्यवहारिक ज्ञान का अभाव, डर व लालच के कारण सामान्य लोग अपनी पूंजी को जोखिम में डाल देतं है।

उन्होने कहा कि फाइनेन्स की सामान्य जानकारी हर वर्ग व हर उम्र के लोगों को होनी चाहिये। उन्होने इसकी आवश्यकता पर बल देते हुये कहा कि देश कि आर्थिक सम्पन्नता में नागरिको की आर्थिक जागरूकता द्वारा महत्वपूर्ण योगदान होता है।

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुये डाक्टर शुभेन्द्र सिंह परिहार , चेयरमैन कैरियर मैनेजमेंट सेंटर जयपुरिया इन्स्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ने कहा आज के युवा छात्रों का वित्तीय क्षेत्र में अपार सम्भावनाओं को ध्यान रखने के साथ-2 इस क्षेत्र की जानकारी अपने आर्थिक जीवन को सुदृढ बनाने के लिये भी आवश्यक है।
एवोक इण्डिया की 2017 में पूरे देश मे 100 से अधिक जागरूकता कार्यक्रम करने की योजना है। साथ ही युवा वर्ग के वित्तीय कौशल प्रबन्धन की शिक्षा पर भी जोर देगी।