राकेश सियाल, प्रोड्क्ट ग्रुप हेड, वॉशिंग मशीन कैटेगरी, गोदरेज अप्लायंसेज के अनुसार मशीन और स्वचालन (आटॉमेशन) ने न केवल कारखानों, बैंकिंग लेन-देन या परिवहन सुविधाओं में विनिर्माण को तब्दील किया है बल्कि यह अधिकतर शहरी घरों तक भी पहुँच गया है. उदाहरण के लिए आज वाशिंग मशीन राष्ट्रव्यापी तौर पर ज्यादातर शहरी और ग्रामीण घरों का एक अभिन्न हिस्सा बन गया हैं.

हालांकि, जब भी आप एक वाशिंग मशीन खरीदें तब कुछ महत्वपूर्ण मानदंड को ध्यान में रखना चाहिए-

ऽ क्षमता- परंपरागत रूप से 6 किलो का वाशिंग मशीन 10 कपड़े (ड्राई लोड) यानी शर्ट, पैंट आदि धो सकता है. यदि कोई चादर धोता है तब यह संख्या घट सकती है. इसलिए, संयुक्त परिवार में कोई उच्च क्षमता वाला कपड़े धोने की मशीन का विकल्प चुन सकता हैं.

ऽ मशीन का प्रकार- अर्द्ध स्वचालित और पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन के बीच, जो आप लेना चाहे, इसमें अर्द्ध स्वचालित मशीनों के लिए मैनुअल हस्तक्षेप की आवश्यकता है, जहाँ उपभोक्ता को कपडा वाश टब से स्पिन टब में ले जाना पडता है. जबकि पूरी तरह से स्वचालित वाशिंग मशीन में सिर्फ एक बार वाश प्रोग्राम को चुनना होता है और बाकी का काम मशीन खुद कर लेता है. कौन सा मशीन खरीदें, यह मशीन खरीद की उपलब्धता और उपलब्ध पानी के दबाव पर भी निर्भर करता है. आमतौर पर, ऐसे क्षेत्र में जहां पानी की उपलब्धता एक समस्या है और पानी का दबाव कम है, वहाँ पर एक अर्द्ध स्वचालित वाशिंग मशीन का विकल्प चुन सकते हैं.

ऽ प्रौद्योगिकी- बाजार में मौजूद प्रत्येक ब्रांड अपने उत्पादों में विभिन्न सुविधाओं को प्रदान करता है और इसलिए ग्राहकों को उत्पाद खरीदने का निर्णय लेने से पहले विभिन्न लाभों के बारे में विस्तार से पूछताछ करनी चाहिए. इन दिनों उपभोक्ताओं को सबसे अधिक बड़ी जगह की कमी की समस्या का सामना करना पडता है. जैसे, कपडे धोने के लिए मशीन को पानी के स्रोत के नजदीक ले जाना, एक अलग स्थान से डिटर्जेंट लेना, तीसरी जगह जा कर कपड़े सुखाना. यह सब एक कठिन काम हो जाता है. गोदरेज जैसा ब्रांड एक ऐसी प्रौद्योगिकी की पेशकश करता है, जिसका मानव केंद्रित डिजाइन यह सुनिश्चित करता है कि ग्राहकों को कोई परेशानी न हो और वे इस काम का आनन्द उठा सके. इसकी सुविधाएँ इसे मार्केट के अन्य ब्रांड से अलग करती है.

ऽ सौंदर्यशास्त्र- डिजाइन और रंग के कई विकल्प है जिसे उपभोक्ता अपने व्यक्तिगत पसन्द के अनुसार चुन सकते है.

ऽ उपयोग की आसानी- पूरी तरह से स्वचालित मशीनों में से अधिकांश के कंट्रोल पैनल में कई सारे बटन होते है जो कुछ उपभोक्ताओं (विशेष रूप से पहली बार के खरीदार) के लिए एक बाधा बन जाती है. इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि उपभोक्ता विवरण को समझते हुए मशीन और उसके कंट्रोल को अच्छे से समझे.

ऽ गर्म पानी का इस्तेमाल कपड़े को कीटाणुरहित करने के लिए किया जाता है, विशेष रूप से छोटे बच्चों और शिशुओं के पकडे को, जिन्हें विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है. 45 डिग्री सेल्सियस के तापमान के बाद बैक्टीरिया निष्क्रिय होना शुरू हो जाता है. गोदरेज का फुल्ली आटोमेटिक (पूरी तरह से स्वचालित) वाशिंग मशीन एक इन बिल्ट वॉटर हीटर के साथ आता है, जो पानी को 55 डिग्री सेल्सियस तक गर्म करता है. इसलिए, यह सुनिश्चित करता है कि कपड़े न केवल साफ हो बल्कि कीटाणुरहित भी बन जाए.

ऽ पानी प्रवेश- यदि पानी बास्केट में धीरे धीरे भरता है, तो पानी की आपूर्ति को हटा कर फिल्टर को एक ब्रश से साफ करें.

ऽ वॉशिंग मशीन बाडी- वाशिंग मशीन का कोई भी रखरखाव करने से पहले, पावर सोर्स से पहले बिजली के प्लग निकाल लें. एक मुलायम कपड़े से मुख्य बाडी और कंट्रोल पैनल को साफ करें. जो गन्दगी हटाना मुश्किल हो उसे हल्के साबुन से भींगे कपड़े से पोंछ कर साफ किया जा सकता है.

ऽवाश टब की सफाई- यदि वाश टब गंदा हो जाता है तो हल्के साबुन और नरम ब्रश के साथ इसे साफ करें. स्क्रबर या हार्ड ब्रश का उपयोग न करें. यह वाश टब पर खरोंच ला सकता है.

हालांकि, यह याद रखना चाहिए कि कम मूल्य की तुलना में सबसे अच्छा वॉशिंग मशीन खरीदने का अर्थ यह नहीं है कि यह लंबे समय तक काम करेगा. वाशिंग महीन को तभी लंबे समय तक चलाया जा सकता है जब हम खुद को इसकी क्रियाकलापों से परिचित रखे और उचित तरीके से इसका उपयोग करे. तभी हम लंबे समय तक इसका उपयोग कर पाएंगे. इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ताओं मशीन के उपयोग के दौरान कुछ सावधानी अपना कर वाशिंग मशीन की उम्र में वृद्धि कर सकते है.

(इनपुट-श्री राकेश सियाल, प्रोड्क्ट ग्रुप हेड, वॉशिंग मशीन कैटेगरी, गोदरेज अप्लायंसेज)