मुख्यमंत्री ने 'यूपी 100 सेवा' का उद्घाटन किया

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना 'यूपी 100 सेवा' का उद्घाटन किया. शुरुआत में यह योजना उत्तर प्रदेश के 11 शहरों में लागू की जाएगी.

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का कहना है कि डायल 100 सेवा दूसरे प्रदेशों के लिए उदाहरण बनेगी। उन्होंने कहा कि कई बार सवाल उठता है कि पुलिस का फोन उठता नहीं है। अब ये शिकायत दूर हो जायेगी। जैसे एंबुलेंस की 108 और 102 सेवा के प्रति लोगों का भरोसा जागा है। ऐसा ही भरोसा डायल 100 के लिए भी होगा।

शनिवार को लखनऊ के गोमतीनगर में डायल 100 सेवा का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक आपको पुलिस के पास जाना पड़ता था लेकिन अब पुलिस आपके फोन करते ही आपके पास जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह व्यवस्था में बड़े बदलाव की शुरुआत है। पुलिस खुद पीड़ित तक पहुंचेगी।

उन्होंने कहा कि विरोधी कानून व्यवस्था को लेकर सवाल करते हैं लेकिन अब भविष्य में उन्हें भी जवाब मिलेगा। आज रात 8 बजे से प्रदेश के 11 जिलों में डायल 100 सेवा लागू हो जाएगी। 15 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में इसे लागू कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मुझे बरेली भी जाना था लेकिन यहां की व्यवस्था देखना भी जरूरी थी। एक्सप्रेस वे बनकर तैयार है जो देश के लिए बड़ा उदहारण है। उन्होंने कहा कि कोई नहीं कह सकता कि इस सरकार में सिर्फ एक इलाके के लिए काम किया गया है। डायल 100 की गाड़ी शहर के साथ-साथ गांवों में भी जायेगी और सभी को समय से डायल 100 सेवा का लाभ मिलेगा।

ज्ञात हो कि 15 दिसम्बर से पहले पूरे प्रदेश में 'यूपी 100 सेवा' शुरू हो जाएगी. मुख्यमंत्री की इस योजना से उत्तर प्रदेश पुलिस पूरे देश में सबसे हाईटेक पुलिस हो जाएगी.

'यूपी 100 सेवा' परियोजना का नियंत्रण केंद्र भी हाईटेक सुविधाओं से लैस है, जो अमेरिका की 911 सेवा की तरह काम करेगी. इस योजना के तहत अपराध की शिकायत मिलने पर पुलिस घटनास्थल पर तुरंत पहुंचेगी और आवश्यक कार्रवाई करेगी.