सुलतानपुर। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर पूर्व ब्लाक प्रमुख राम शब्द मिश्र के पुत्र युवा समाजसेवी दिलीप मिश्रा ने पंजाब केसरी दैनिक अखबार के संवाददाता रोहित दुबे को उनके उत्कृष्ट कार्यो को जनता तक सफल तरीके से पहुॅचाने को लेकर सम्मानित किया। इस मौके पर उन्होने कहा कि पत्रकार बंधु लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ है और हम लोगो के लिए ये जान पर खेल कर खबर संकलन करते है। समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने में इनका ही विशेष योगदान है। हमें हर हाल में इनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चाहिये। इस मौके पर सतयदेव तिवारी, प्रदीप मल, ओमप्रकाश, बृजेश तिवारी सहित सैकड़ो लोग मौजूद रहे।

शिकायतों को प्राथमिकता पर लिया जाय-सी.डी.ओ.

सुलतानपुर । मुख्य विकास अधिकारी रामयज्ञ मिश्र ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि किसान दिवस शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। किसान दिवस में किसानों द्वारा उठायी गयी समस्याओें को प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाय तथा बहुमूल्य सुझावों को अमल में लाया जाय। सी.डी.ओ. आज विकास भवन में आयोजित किसान दिवस की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्य विकास अधिकारी ने कृषि,सिचाई, विद्युत, सहकारिता आदि विभागों के बारे में पिछले किसान दिवस में उठाई गयी समस्याओं के निस्तारण की समीक्षा की। उन्होनें कहा कि जिन शिकायतों का निस्तारण कतिपय कारणों से अभी तक नहीं हो पाया है, उसका तत्काल निस्तारण कराते हुये सम्बन्धित किसान भाई को कृत कार्यवाही से अवगत करायें। किसानों द्वारा धान की खरीद न होने, किसानों को बीज आदि का अनुदान अभी तक न प्राप्त होने ,चीनी मिल समय से चालू कराने, खराब नलकूपों एस.जी. 207 व 191 को ठीक कराने , विद्युत विभाग द्वार ट्रांसफार्मर मानक के अनुसार न लगाये जाने की शिकायतें की गयी। सी.डी.ओ. ने चीनी मिल के जी.एम. तथा जिला गन्ना अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि गन्ना पेराई प्रारम्भ होने के पूर्व सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण कर ली जाय, जिससे बीच में चीनी मिल बंद न हो और किसानों को असुविधाओं का सामना न करना पड़े। सी.डी.ओ. ने डिप्टी आर.एम.ओ. को निर्देशित किया कि वे सभी धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण कर धान खरीद प्रारम्भ करायें और यह सुनिश्चित करायें कि धान क्रय केन्द्र समय से खुले और किसानों का धान क्रय किया जाय। सी.डी.ओ. ने विद्युत विभाग के अभियन्ता को निर्देशित किया कि वे यह सुनिश्चित करायें कि मानक के अनुसार ट्रांसफार्मर लगें तथा जो नलकूप विद्युत के कारण बन्द हैं उन्हें तत्काल नलकूप विभाग के अभियन्ता से समन्वय स्थापित करते हुये ठीक करायें। सी.डी.ओ ने अधिशाषी अभियन्ता विद्युत को निर्देशित किया कि मोतिगरपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के पास जो खम्भा गड़ा है, उसमें तार लगाकर कनेक्शन देने की कार्यवाही तत्काल करें। किसान दिवस में जी.एम. चीनी मिल ने बताया कि 25 नवम्बर से चीनी मिल में गन्ना पेराई सत्र का प्रारम्भ प्रस्तावित है। उपनिदेशक कृषि ने जानकारी दी कि बजट प्राप्त होते ही किसानों को बीज आदि से सम्बन्धित अनुदान उनके खातों में भेज दिया जायेगा। किसान दिवस का संचालन उपनिदेशक कृषि राघव प्रसाद वर्मा ने किया तथा विभिन्न विभागों द्वारा विगत किसान दिवस में उठायी गयी समस्याओं के निस्तारण की जानकारी दी। किसान दिवस में संयुक्त मजिस्ट्रेट पवन अग्रवाल तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व किसान बन्धु उपस्थित थे।