गाजीपुर (यूपी) : उत्‍तर प्रदेश के गाजीपुर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को 'मिशन यूपी' की शुरुआत कर विरोधियों पर जमकर निशाना साधा। विमुद्रीकरण पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार तब ही जाएगा जब लोग असुविधा का सामना करने के लिए तैयार हों। 50 दिन की तकलीफ से गरीबों की मदद होगी। ऐसे में अब जो मेरे खिलाफ है उनसे मैं डरता नहीं। देश में बेईमानों के दिन अब खत्‍म हो गए हैं।

गाजीपुर में आज एक परिवर्तन रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि विमुद्रीकरण (नोटबंदी) के बाद गरीब लोग चैन की नींद सो रहे हैं और अमीर लोग नींद की गोलियां खरीदने के लिए यहां वहां भटक रहे हैं। लेकिन मैं यूपी में विकास करके ब्‍याज समेत प्‍यार लौटाउंगा। मैं सच्‍चाई और ईमानदारी का रास्‍ता नहीं छोडूंगा। आतंकवाद से लड़ने के लिए ये फैसला जरूरी था। जाली नोटों का खात्‍मा जरूरी है। मोदी ने रैली में बड़ी संख्‍या में मौजूद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोगों ने मेरे शब्‍दों पर भरोसा किया। 2014 के चुनाव में आपकी मदद से (एनडीए) सरकार बनी। 2014 के चुनाव में यदि एनडीए सरकार न बनती तो कालेधन वाले आज चिंता नहीं करते। आप के वोट से गरीब चैन की नींद सो रहा है और अमीर नींद की गोलियां खा रहा है।

पीएम ने कहा कि हिंदुस्‍तान में धन की कोई कमी नहीं है, लेकिन धन कहां पड़ा है वो समस्‍या है। देश में धन की कोई कमी नहीं, लेकिन जहां होना चाहिए वहां नहीं है। 2014 में मैंने वादा किया था कि मैं भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ाई लडूंगा। आपने मुझे भ्रष्‍टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए पीएम बनाया था। 500, 1000 रुपये के नोट बंद किया तो मैंने वही काम किया जो आपने मुझसे कहा था। आप इतना कष्‍ट झेलने के लिए तैयार हैं तो भारत में बेइमानों के लिए कोई जगह‍ नहीं है।

उन्‍होंने कहा कि मुझे पता है कि आपको इस फैसले से तकलीफ हो रही है। कोई भी बड़े फैसले से थोड़ी बहुत तकलीफ तो होती ही है। लोंगों को हो रही तकलीफ की मुझे बहुत पीड़ा है। लेकिन कुछ लोगों को ज्‍यादा ही तकलीफ हो रही है। लेकिन जो कर रहा हूं वो गरीबों और किसानों की भलाई के लिए है। मैं जो कर रहा हूं वो देश की भलाई के लिए है। आज कई राजनीतिक दलों को चिंता सता रही है। भ्रष्‍टाचारियों के घर जो पैसा है वो देश के गरीबों का है। जो राजनेता परेशान हैं उन्‍हें अब चिंता सता रही है कि उन नोटों का क्‍या करें। विमुद्रीकरण की वजह से लोगों को हो रही असुविधा पर प्रधानमंत्री ने कहा कि नई सफेदी से गंदी बदबू चली गई है।

पीएम ने कहा कि हिंदुस्‍तान में बेईमानों के लिए अब कोई जगह नहीं है। देशवासियों की तकलीफ दूर करने के लिए रात रातभर जागकर काम कर रहा हूं। आपकी तकलीफ दूर करने के लिए मैं आगे भी काम करता रहूंगा। अमीर, गरीब सब बराबर हो गए हैं। आपका साथ था इसलिए मैंने ये लड़ाई मोल ली है। नोट बदलने का काम बहुत बड़ा है इसलिए इसमें थोड़ा वक्‍त लग सकता है। पीएम ने कहा कि आज कचरे में कालाधन फेंका जा रहा है। नोट फेंकने वाले यदि पकड़े गए तो उनसे हिसाब लिया जाएगा। मैंने गरीबों के लिए 50 दिनों तक तकलीफ झेलने की प्रार्थना की है। गांव गांव शहर शहर जाकर लोगों से थोड़ा धैर्य रखने को कहें। भ्रष्‍टाचारियों के घर जो पैसा है वो गरीबों का है। गंगा में नोट बहाकर भी पाप नहीं धुलेंगे। कुछ दलों को बहुत दिक्कत हो रही है, एक बड़ी चिंता उनके दिमाग में है कि अब (विमुद्रीकरण के बाद) क्या करें।

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि आपने आपातकाल लगाकर देश को जेलखाना बना दिया था। 19 महीने तक लोगों को कांग्रेस ने जेल में भरा। और आज आपातकाल लगाने वाले लोगों की बात कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि नोटबंद आतंकवाद, उग्रवाद और नक्सलावाद से लड़ने के लिए है। नोटबंद से जाली नोटों का जाल बंद हो गया है। सीमापार से नकली नोटों का जाल चलता था।

पाकिस्‍तान को धूल चटाने वाले वीर अब्‍दुल हमीद की इस धरती को नमन करता हूं। मुझे दो साल में दूसरी बार गाजीपुर आने का सौभाग्‍य मिला और गाजीपुर के पांच हजार जवान देश की सेवा में लगे हैं। पीएम मोदी ने आज अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी से की। उन्‍होंने कहा कि पूर्वांचल को एम्‍स देकर गरीबों का ख्‍याल रखा। यूपी से देश को पहले प्रधानमंत्री मिले। मैं यूपी से चुना गया नौंवा पीएम हूं। आज पूर्वांचल के लोग गरीबी में जी रहे हैं। नेहरूजी ने पूर्वांचल की गरीबी को लेकर एक कमेटी बनाई थी लेकिन कुछ नहीं हुआ। अब पंडित जी का अधूरा काम मैं पूरा करूंगा। पूर्वांचल में विकास के कामों को अब समयसीमा में पूरा करके दिखाऊंगा। जो काम करने को कहा वो तय समय में पूरा करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि अब किसानों की जिंदगी में एक नई ताकत पैदा करनी है। पीएम फसल बीमा योजना पहली बार हमने किसानों को दी। किसान मामूली पैंसों से फसल बीमा योजना ले सकता है। हमारी सरकार गांव, गरीब और किसान के लिए है। इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने गाजीपुर से कोलकाता की ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन का नाम शब्दभेदी रखा गया है। पीएम ने यहां रेलवे के कई प्रोजेक्ट्स को भी हरी झंडी दिखाई। मोदी ने इस दौरान गाजीपुर और मऊ को जोड़ने वाले ताड़ी घाट रेलवे पुल का शिलान्यास किया। गाजीपुर से 'मिशन यूपी' की शुरुआत करते हुए पीएम ने कहा कि अब यूपी में विकास करके ब्‍याज समेत प्‍यार लौटाउंगा।