नई दिल्ली: न्यूजीलैंड में आज भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.4 मापी गई। भूकंप के बाद सुनामी का अलर्ट जारी कर दिया गया। अमेरिकी भूगर्भीय सर्वेक्षण के अनुसार स्थानीय समयानुसार रात के 11 बजे आये भूकंप का केंद्र दक्षिणी द्वीपीय शहर क्राइस्टचर्च से 90 किलोमीटर दूर स्थित था। इसका केंद्र जमीन से बहुत नीचे नहीं था।

न्यूजीलैंड में आपात प्रबंधन का प्रभार संभालने वाले राष्ट्रीय नागरिक सुरक्षा संगठन ने कहा, एक सुनामी संभव है। न्यूजीलैंड ने दक्षिणी तटीय क्षेत्रों के लिए एक सूनामी चेतावनी जारी की। भूकंप में किसी के हताहत होने की तत्काल कोई जानकारी नहीं है। प्रशांत सूनामी चेतावनी केंद्र ने कहा, सभी उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार प्रशांत क्षेत्र में कोई सूनामी आने की संभावना नहीं है।

न्यूजीलैंड सरकार की जियोनेट वेबसाइट ने कह कि भूकंप व्यापक तौर पर पूरे देश में महसूस किया गया। सरकार ने नागरिकों को भूकंप के बाद के झटकों को लेकर भी सावधान किया।

क्राइसचर्च में दो बच्चों की मां टैमसिन इंडेसर ने कहा कि झटका लंबे समय तक रहा। उन्होंने कहा, हम सोये हुए थे और हमारी नींद तब खुली जब मकान हिलने लगा, झटका काफी समय तक रहा और ऐसा लगा कि यह और बढ़ेगा।

उन्होंने कहा कि गली में क्षति के कोई संकेत नहीं हैं और बिजली अभी भी आ रही है। उन्होंने कहा कि उन्हें उन नगरों और गांवों की चिंता है जो भूकंप के केंद्र के नजदीक हैं। उन्होंने कहा, वर्तमान समय में हम भूकंप के बाद के झटकों का सामना कर रहे हैं।