नई दिल्ली: एटीएम में नकदी खत्म होने के बीच वित्तमंत्री अरुण जेटली प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे हैं जिसमें उन्होंने कहा कि नोटों की कमी पर लगातार नज़र रखी जा रही है. नए नोटों को लेकर जेटली ने कहा कि एटीएम में 2 हज़ार के नए नोट के हिसाब से बदलाव नहीं किए गए है और इस पर काम चालू है. आम लोगों और कर्मचारियों का आभार प्रकट करते हुए वित्तमंत्री ने कहा कि कतारें लंबी है लेकिन किसी भी तरह की अफरा तफरी नहीं मची है.लोग संयम के साथ कानून व्‍यवस्‍था बनाए हुए हैं.

जेटली ने माना कि भीड़ का अंदाजा सरकार को पहले से था क्योंकि यह एक बहुत बड़ा ऑपरेशन है. लेकिन इस तरह की असुविधा का सरकार को भी दुख है. विपक्ष के आरोपों पर जेटली ने कहा कि राजनीतिक खेमे से हर तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं लेकिन कुछ बेहद ही गैर जिम्मेदाराना है. जेटली ने साफ किया कि पहले ही दिन से विपक्ष द्वारा अफवाहें फैलाई जी रही है, जैसे नोटों में जीपीएस चिप का लगना और अब ये नमक से जुड़ी खबर भी ऐसी ही एक अफवाह है.

असुविधा की बात करते हुए जेटली ने कहा कि तकनीक की वजह से थोड़ी सीमाएं हैं. फिलहाल ज्यादातर मशीनों से 100 के नोट ही निकल रहे हैं और मशीनों को अपडेट करने में 2-3 हफ्ते लगते हैं. वित्तमंत्री ने जानकारी दी है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में शनिवार दोपहर सवा बारह बजे तक 58 लाख लोगों ने नोट एक्सचेंज किए हैं.साथ ही अकेले एसबीआई ने दो दिन में डिपोज़िट, एक्सचेंज और बाकी सभी ट्रांज़ैक्शन को मिलाकर कुल दो करोड़ 28 लाख का लेनदेन किया है. ऐसे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कुल बैंकिंग का लेनदेन इसका 4-5 गुना होगा.