अखिलेश ने ज़िलाधिकारियों को दिए निर्देश

लखनऊ:भारत सरकार द्वारा 500 रुपए तथा 1000 रुपए के पुराने नोटों का चलन बन्द किए जाने के फैसले से जनता को हो रही कठिनाइयों के मद्देनजर, मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने जनपद की जनता, खास तौर पर ग्रामीण इलाके के लोगों को नए करेंसी नोट उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय बैंक अधिकारियों से तालमेल कर जरूरी व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। इसके लिए सम्बन्धित जिलाधिकारी बैंक अधिकारियों के साथ तत्काल एक बैठक आयोजित करते हुए कार्य योजना बनाएं तथा उसके अनुरूप बैंकों से कार्यवाही सुनिश्चित कराएं।

मुख्यमंत्री ने कहा है कि जिलाधिकारी अपने जिलों में पुराने नोट बदलवाने के लिए बैंकों द्वारा मोबाइल कैश वैन का संचालन कराए जाने की व्यवस्था करवाएं, ताकि ग्रामीण इलाकों के लोगों को कम से कम असुविधा हो। उन्होंने कहा है कि न्याय पंचायत और ग्राम पंचायत स्तर पर बैंक शाखा विहीन इलाकों में पूर्व से तयशुदा स्थानों में बैंकों द्वारा विशेष शिविरों के आयोजन की व्यवस्था कराई जाए। इस व्यवस्था का स्थानीय स्तर पर व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाए, जिससे ग्रामीण जनता को समय से इस व्यवस्था की जानकारी मिल सके तथा वे अपने नोट बदलवाकर राहत महसूस कर सकें।

श्री यादव ने मण्डलायुक्तों को इस व्यवस्था का प्रभावी अनुश्रवण करने के निर्देश दिए हैं। उन्होेंने कहा कि केन्द्र सरकार के इस फैसले से गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं, बुजुर्गों, दिव्यांगों, वेतनभोगियों, छोटे व्यापारियों सहित विभिन्न वर्गों के सामने आ रहीं गम्भीर दिक्कतों के चलते बैंकों से यह उपाय कराए जाने जरूरी हैं।