नई दिल्‍ली: राजकोट टेस्‍ट के आखिरी दो दिन रोमांचक होने के आसार बढ़ गए है.आखिरी चार गेंदों ने टीम इंडिया की मेहनत पर पानी फेर दिया. टेस्‍ट के तीसरे दिन 107 ओवर तक दो विकेट पर 317 रन बनाकर इंग्‍लैंड के 537 रनों के विशाल स्‍कोर का जवाब मजबूती से देती नजर आ रही थी.

ऐसे में पारी का 108वां और 109वां (इस ओवर की तीन गेंद ही फेंकी गई) नाटकीयता से भरपूर रहा.लेग ब्रेक गेंदबाज आदिल रशीद की ओर से फेंके गए 108वें ओवर की आखिरी गेंद, जो कि गुगली थी, विजय की अपेक्षा से कुछ ज्‍यादा उछली और बैट से लगकर सीधी नजदीकी फील्डिंग कर रहे हसीब हमीद के हाथों में समा गई. लोकल हीरो चेतेश्‍वर पुजारा (124रन) के आउट होने के बाद टीम इंडिया के लिए यह दूसरा बड़ा झटका था. विजय (126 रन) के आउट होते ही स्‍टेडियम में मानो खामोशी छा गई.

विजय के आउट होने के बाद भी क्‍लाईमैक्‍स अभी बाकी था. नाइट वाचमैन के रोल में उतारे गए अमित मिश्रा केवल तीन गेंदें ही खेल पाए और जफर अंसारी के अगले ओवर की तीसरी गेंद पर हताश मुद्रा में पैवेलियन लौटे. अंसारी की गेंद उनके बैट से लगने के बाद पैड से लगते हुए शार्ट लेग पर खड़े हमीद की तरफ गई और उन्‍होंने इस मुश्किल कैच को लपकने में चूक नहीं की. चार गेंदों में दो विकेट गिरने के बाद देखते ही देखते टीम का स्‍कोर दो विकेट पर 319/4 रन से 319/4 रन पर पहुंच गया. दूसरे छोर पर खड़े कप्‍तान विराट कोहली असहाय से ये दोनों विकेट गिरते देखते रह गए.

ये दोनों विकेट जिस तरह से गिरे, उससे लगता है कि राजकोट के विकेट ने अब 'खेल' दिखाना शुरू कर दिया है. ऐसे में मेहमान टीम के स्पिनर, टीम इंडिया के बाकी के बल्‍लेबाजों की भी कठिन परीक्षा ले सकते हैं. टीम इंडिया के लिहाज से मुश्किल यह है कि लंबे समय तक इस विकेट पर रुककर इसका मिजाज समझ चुके दोनों बल्‍लेबाज, चेतेश्‍वर पुजारा और मुरली विजय वापस लौट चुके हैं. पुजारा-विजय ने दूसरे विकेट के लिए 209 रन की साझेदारी की.

इस समय तक लग रहा था कि टीम इंडिया, इंग्‍लैंड के विशाल स्‍कोर का मजबूती से पीछा कर रही है और मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है लेकिन पुजारा के आउट होते ही इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों की बॉडी लेंग्‍वेज बदल गई और दिन के अंतिम दो विकेट गिरते ही वह टीम ड्राइविंग सीट पर आ गई. भारत के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती फॉलोआन बचाने की है जिसके टीम को 19 रन की और जरूरत है. इस बात की पूरी संभावना है कि टीम इंडिया फॉलोआन बचा लेगी लेकिन 450 से कम का कोई भी स्‍कोर उसके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है।