श्रेणियाँ: लखनऊ

समाजवादी स्मार्ट फोन योजना में पंजीकरण अब 25 नवम्बर तक

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने समाजवादी स्मार्ट फोन योजना के प्रति जनता, खास तौर पर नौजवानों के भारी उत्साह को देखते हुए, इस योजना में पंजीकरण कराए जाने की अंतिम तिथि को 25 नवम्बर, 2016 तक के लिए बढ़ा दिया है। उन्होंने प्रदेश के नागरिकों से आह्वान किया है कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में अपना तथा अपने परिजनों/मित्रों का इस योजना में पंजीकरण कराएं। उन्होंने कहा है कि उत्तर प्रदेश पहला राज्य है, जो स्मार्ट फोन के माध्यम से गवर्नेन्स को बेहतर बनाने के लिए गम्भीरता से प्रयास कर रहा है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई दुनिया की सबसे बड़ी निःशुल्क स्मार्ट फोन योजना में एक माह के लिए पंजीकरण की शुरुआत 10 अक्टूबर, 2016 से वेब पोर्टल www.samajwadisp.in ij पर की गई थी, जिसकी अंतिम तिथि 10 नवम्बर, 2016 थी।

यह भी ज्ञातव्य है कि योजना के लिए प्रदेश के नागरिकों द्वारा लैपटाॅप, कम्प्यूटर, मोबाइल फोन, साइबर कैफे तथा जन सुविधा केन्द्रों के माध्यम से आॅनलाइन पंजीकरण कराया गया। 10 नवम्बर, 2016 की सांयकाल तक लगभग 74,31,101 नागरिकों द्वारा पंजीकरण कराया जा चुका है। इसके अलावा 19,344 नागरिक पंजीकरण की प्रक्रिया में व्यस्त हैं। एक मोबाइल नम्बर से अधिकतम 05 व्यक्तियों का पंजीकरण कराया जा सकता है।

समाजवादी स्मार्ट फोन योजना में हाईस्कूल एवं समकक्ष परीक्षा पास वे सभी नागरिक पंजीकरण करा सकते हैं, जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हों, जिनकी आयु 01 जनवरी, 2017 को 18 वर्ष या उससे अधिक हो, वार्षिक पारिवारिक आय 06 लाख रुपए से कम हो तथा जिनके अभिभावक श्रेणी-1 अथवा श्रेणी-2 के शासकीय अधिकारी न हों।

सूचना क्रांति के वर्तमान युग में स्मार्ट फोन की बहुउपयोगिता है। समाजवादी स्मार्ट फोन योजना से लाभान्वित होने वाले नागरिक इसके जरिए नवीनतम जानकारी हासिल करते हुए उत्तर प्रदेश को स्मार्ट प्रदेश बनाए जाने में अपना सहयोग प्रदान करेंगे। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी व्यक्ति को किसी भी सरकारी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि इसका पंजीकरण पूर्णतः आॅनलाइन है। स्मार्ट फोन की होम डिलीवरी आवेदक द्वारा आॅनलाइन अंकित पते पर की जाएगी। प्रदेश सरकार द्वारा निःशुल्क दिया जाने वाला स्मार्ट फोन नवीनतम स्पेसिफिकेशन एवं तकनीक से युक्त होगा।

Share

हाल की खबर

मोदी जी की भाषा हार स्वीकार कर लेने वाली है: शाहनवाज़ आलम

फतेहपुर सीकरी, आगरा, 28 अप्रैल 2024. कमज़ोर तबकों के सामने संविधान बचाने का आख़िरी मौक़ा…

अप्रैल 28, 2024

मोहसिना की कोठी क्या तनुज की राह करेगी आसान, क्या टोटका करेगा काम?

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। मोहसिना क़िदवई, राजनीतिक गलियारे का एक बहुत कद्दावर नाम। नब्बे…

अप्रैल 28, 2024

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024

जिला बार एसोसिएशन चुनाव: हिसाल बारी किदवई अध्यक्ष, अशोक वर्मा महामंत्री निर्वाचित

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव की मतगणना शांतिपूर्ण माहौल…

अप्रैल 25, 2024

UPSIFS ने किया IIIT लखनऊ के साथ आठवां MoU

लखनऊ ।उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फरेंसिक साइन्स लखनऊ ने आज संस्थान को और अधिक…

अप्रैल 25, 2024

सीएए : एक क़ानून धर्मनिरपेक्षता और लोकतांत्रिक संविधान के ख़िलाफ़

(आलेख : शमसुल इस्लाम) भारत में राष्ट्रविरोधी, अमानवीय एवं धार्मिक रूप से कट्टर नागरिकता संशोधन…

अप्रैल 19, 2024