नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपये के नोट बंद करने के सरकार के ऐतिहासिक फैसले के बाद बैंक आज से खुलेंगे और लोग 500 और 1000 के नोटों को बैंक में जमा करा सकेंगे. बदले में पहली बार में चार हजार रुपए निकाले जा सकेंगे. इस बार बैंक शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे. बैंकों ने कहा है कि जहां ज़रूरत पड़ेगी तो लोगों की सहूलियत के लिए काउंटर भी बढ़ाए जाएंगे, लेकिन एटीएम गुरुवार को नहीं शुक्रवार से काम करना शुरू करेंगे.

यही नहीं बैंककर्मी अगले तीन दिनों तक रात 9 बजे तक भी काम करेंगे. बैंकों ने बैंकिंग घंटे बढ़ाने, एटीएम शुल्क समाप्त करने और ऋण सीमा बढ़ाने सहित कई उपायों की भी घोषणा की, जिससे 500 और 1000 रुपये के नोटों को लौटाने वाली भीड़ से निपटा जा सके.

बैंककर्मियों को अगले एक महीने के लिए अतिरिक्त अवकाश नहीं लेने की भी सलाह दी गई है. इस दौरान सरकार ने 22 अरब करेंसी नोटों के धारकों को इन्हें बैंक खातों में जमा करने को कहा है.

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने शाम छह बजे तक काम चालू रखने की घोषणा की और कहा कि उसकी प्रत्येक शाखा में करेंसी नोटों को बदलने के लिए एक समर्पित ‘एक्सचेंज काउंटर’ होगा.

आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक और सीईओ चंदा कोचर ने कहा कि बैंक की शाखाएं बृहस्पतिवार और शुक्रवार को शाम 8 बजे तक खुली रहेंगी.

उधर, लोगों के भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए मुंबई में सुबह से ही बैंको की सुरक्षा बढ़ाने का निर्देश दिया है. सभी पुलिस थानों को आदेश दिया गया है कि वे अपने-अपने इलाकें में बैंको को पुरी सुरक्षा प्रदान करें.

ऐसे बदलवाएं नोट

नोट बदलवाने के इच्छुक ग्राहकों को जरूरी जानकारी एक आसान से फार्म में भरकर बैंक को उपलब्ध करवानी होगी. बैंकों को इस बारे में एक प्रारूप उपलब्ध कराया गया है. उन्होंने कहा कि यह प्रारूप इस तरह से तैयार किया गया है कि ग्राहक आसानी से भर सके और कम से कम समय में नोटों की अदला बदली की जा सके.

सभी शाखाओं में प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 4000 रुपए बदले जा सकते हैं

बैंक से आप एक दिन में 10 हजार रुपए या हफ्तेभर में अधिकतम 20 हजार रुपए नकद निकाल सकते हैं
एक खाते से दूसरे खाते में पैसे ट्रांसफर करने पर कोई रोक नहीं है. यह इलेक्ट्रॉनिक मोड या चेक द्वारा किया जा सकता है

बैंक खाते में पुराने नोट जमा कराने की कोई सीमा नहीं है

शुरुआत में 18 नवंर 2016 तक एटीएम से 2000 प्रतिदिन ही निकाले जा सकेंगे और उसके पश्चात 4000 रुपए प्रतिदिन निकाले जा सकेंगे.

नोट बदलवाने के लिए अफरातफरी की जरूरत नहीं है क्योंकि यह प्रक्रिया 30 दिसंबर 2016 तक चलेगी.