नई दिल्ली: 500 और 1000 रुपये के बंद नोटों को जमा करवाने के लिए बैंकों में आज लोगों का हुजूम उम पड़ा है। बैंकों के खुलते ही लोग नोट बदलने लगे और कई लोगों को 2000 के नोट मिले। दिल्ली में कुछ बैंकों के एटीएम काम कर रहे हैं।

500 और 1000 रुपये के बंद नोटों को जमा करवाने के लिए बैंकों के आज खुलने से पहले ही लंबी-लंबी कतारें लग गईं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई के अलावा देशभर के सभी छोटे बड़े शहरों में बैंकों के बाहर लोगों की लंबी लाइनें लग गई हैं।

दिल्ली में यमुना पार के प्रीत विहार, स्वास्थ्य विहार और अन्य स्थानों पर अन्य बैंकों की तुलना में भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं पर अधिक लंबी लाइनें देखी गईं। डाकघरों पर भी लोग खुलने से घंटों पहले जमा हो गए हैं।
पटना, लखनऊ, रांची, देहरादून, मेरठ में भी बैंकों के बाहर का यही नजारा है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने आठ नवंबर की मध्य रात्रि से 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का फैसला किया था और इन नोटों को बदलवाने के लिए कई प्रकार के कदमों की घोषणा की थी, जिससे लोगों को असुविधा का सामना न करना पड़े।
सरकार एक हजार रुपये का नोट फिलहाल पूरी तरह बंद कर दी है जबकि पांच सौ का नया नोट प्रचलन में आयेगा और दो हजार रुपये का नोट पहली बार शुरू किया जा रहा है।
सरकार ने रोजाना चार हजार रुपये तक बैंकों में पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट जमा कराने की सुविधा दी है। यह सुविधा 30 दिसंबर तक जारी रहेगी। इसके लिए लोगों को अपनी पहचान के रूप में आधार कार्ड, ड्राईविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र अथवा कोई और सरकारी साक्ष्य प्रमाण के रूप में देना होगा।

नोटों को बंद करने की घोषणा के बाद नौ नवंबर को बैंक बंद रखे गए थे। लोगों की सुविधा के लिए 12 और 13 नवंबर शनिवार और रविवार को भी बैंक खुले रहेंगे। आमतौर पर दूसरे शनिवार और रविवार को बैंकों का अवकाश रहता है।