जिला पुलिस प्रमुखों को पुलिस पेट्रोलिंग बढ़ाने का आदेश

लखनऊ: एक हजार व पांच सौ रुपये के नोट बंद करने का फैसला होने के बाद प्रदेश में हाई अलर्ट घोषित किया है। पुलिस महानिदेशक जावीद अहमद ने जिला पुलिस प्रमुखों को मॉल, पेट्रोल पम्पों, सीएनजी स्टेशनों, दवा की दुकानों पर पुलिस बल तैनात करने व पेट्रोलिंग बढ़ाने का आदेश दिये हैं। बड़े पुलिस अधिकारियों को सड़क पर गश्त करने की हिदायत दी गयी है। पुलिस अधिकारियों को कहा गया है कि 11 नवंबर तक पेट्रोल पंप, दवा की दुकान, रेलवे, बस यात्रियों द्वारा एक हजार, पांच सौ का नोट लिये जाने का फैसला है, लिहाजा ऐसे स्थानों पर नोक झोंक रोकने में पुलिस मुस्तैद रहे। कानून व्यवस्था को बनाये रखा जाए।

कालेधन की सफाई के लिए सरकार जल्द ही कड़े कदम उठाने जा रही है, बीते दो हफ्ते में दैनिक जागरण ने समय समय पर इसका तथ्यों के साथ रहस्योद्घाटन किया है। 27 अक्टूबर के अंक में दैनिक जागरण ने इशारा किया था कि केंद्र सरकार जल्द ही दो हजार रुपये का नोट प्रचलन में ला सकती है और काले धन पर अंकुश लगाने के लिए पांच सौ व एक हजार रुपये पर गंभीर फैसला ले सकती है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी घोषणा भी की। मंगलवार रात्रि 12 बजे से एक हजार और पांच सौ रुपये के नोट की वैधता खत्म कर दी गई।

कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए सरकार पहले से ही तैयारी कर रही थी। केंद्र सरकार की इसी मंशा के अनुरूप आरबीआई ने बड़े नोटों को प्रचलन से हटाने की कोशिश के साथ बैंकों को एक्सक्लूसिव 100 एटीएम बनाने के भी निर्देश दिए थे। इन एटीएम से केवल सौ के नोट ही निकलेंगे। इस खबर को चार नवंबर के अंक में प्रकाशित किया गया था।