नई दिल्ली: दिल्ली मे ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम से 'रन फॉर यूनिटी' को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि सरदार पटेल और देश की एकता के लिए उनके मंत्र को नहीं भूलना चाहिए। उन्हीं की वजह से आज हम 'एक भारत' को सब जी रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, 'एक तिरंगा', 'एक भारत' का श्रेय सरदार पटेल को जाता है। इस मौके पर उन्होंने सरदार पटेल अमर रहे के नारे भी लगाएं।

पीएम मोदी ने कहा कि सबका सपना है कि देश मजबूत, ताकतवर, बलवान होना चाहिए, लेकिन इसके लिए पहली शर्त है हिंदुस्तान में एकता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश को तोड़ने के लिए, बिखराव पैदा करने के लिए, अंतरविरोध जगाने के लिए ढेर सारी शक्तियां काम कर रही हैं।

इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सरदार वल्लभभाई पटेल की 141वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने एक ट्वीट में कहा सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि दी और भारत को अखंड रखने तथा सहकारी आंदोलन को मजबूत बनाने में उनके योगदान को याद किया।

इससे पहले उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी के पटेल चौक जा कर पटेल की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। पटेल का जन्म गुजरात के नादियाड में 31 अक्तूबर 1875 में हुआ था।

पिछले साल सरकार ने सरदार पटेल की जयंती को एकता दिवस के तौर पर मनाने का निर्णय किया था। आयोजन के तहत छह नवंबर तक पूरे सप्ताह, देश के एकीकरण में सरदार पटेल का योगदान बताने वाले कार्यक्रम होंगे।

इस सप्ताह सभी केंद्रीय मंत्री देश के विभिन्न भागों में जाएंगे, सरदार पटेल की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण करेंगे और जनसभाओं को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री ने एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा, मैं सरदार वल्लभभाई पटेल को उनकी जयंती के अवसर पर नमन करता हूं। हम भारत के लिए उनके द्वारा दिए गए समद्ध योगदान को याद करते हैं।