लखनऊ: उ0प्र0 कंाग्रेस अनुसूचित जाति विभाग की एक आवश्यक बैठक आज प्रदेश कंाग्रेस मुख्यालय पर आहूत की गयी जिसमें इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर सांसद, पी0एल0 पुनिया सांसद, अनु0जाति विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन के0 राजू, अनु0जाति विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक भगवती प्रसाद चौधरी, अनु0जाति विभाग के कोआर्डनेटर,शशांक शुक्ला मौजूद रहे। बैठक की अध्यक्षता अनु0जाति विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक भगवती प्रसाद चौधरी ने की।

बैठक में अनु0जाति विभाग के राष्ट्रीय चेयरमैन के0 राजू ने कहा कि दलित कांग्रेस यात्रा आगामी 11 नवम्बर से शुरू की जायेगी। प्रदेश के लगभग सभी जिलों में 45 से 60 दिनों तक चलेगी। उन्होने कहा कि यात्रा के लिए तीन से चार टीमों का गठन किया जायेगा। इस यात्रा के माध्यम से सवा करोड़ दलितों तक पहुंचने का लक्ष्य है। यात्रा के माध्यम से हर गांव एवं टोलों में जाकर दलितों की आवाज मजबूत करते हुए उन्हें कांग्रेस पार्टी से जोड़ा जायेगा। दलितों को शिक्षा, सुरक्षा और स्वाभिमान दिलाने का कार्य कांग्रेस करेगी। उन्होने कहाा कि मिशन 85 के तहत टिकट वितरण में अनु0 जाति के जो मजबूत कार्यकर्ता हैं उन्हें प्रत्याशी बनाया जायेगा। दलित जिलाध्यक्षों के सहयोग के लिए मुख्य संगठन की पूरी भागीदारी होगी। उन्होने कहा कि आज राहुल जी दलितों के प्रति काफी सजग एवं संवेदनशील हैं।

प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर ने कहा कि आज देश का दलित मजबूत नहीं होगा तो देश गर्त में चला जायेगा। बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर ने शिक्षित बनो, संघर्ष करो और संगठित होने की जो बात कही थी आज के परिवेश में इसकी सख्त आवश्यकता है। उन्होने कहा कि सुरक्षा दलितों के लिए बहुत महत्वपूर्ण मुद्दा है। श्री बब्बर ने कहा कि आरक्षण कोई भीख नहीं है बल्कि आरक्षण दलितों का अधिकार है उसे इन्हें मिलना चाहिए। आरक्षण देकर कांग्रेस पार्टी ने ही दलितों को समाज में बराबरी का दर्जा दिलाने का प्रयास किया है।

सांसद पी0एल0 पुनिया ने कहा कि सभी पदाधिकारियों को दलितों के गांवों में जाकर दलितों के घर पर जाकर कांग्रेस का झण्डा लगायें और उन्हें पार्टी की विचारधाराओं से अवगत करायें और जोड़ें। उन्होने कहा कि यात्रा के लिए जनपदों का रूट चार्ट शीघ्र ही तैयार किया जायेगा।

प्रदेश कंाग्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष-अनु0जाति विभाग के चेयरमैन एवं पूर्व विधायक भगवती प्रसाद चौधरी ने कहा कि दलित कांग्रेस यात्रा में 70 वरिष्ठ नेता इस यात्रा का पर्यवेक्षण करेंगे। उन्होने कहाकि किसानों के बाद राहुल गांधी जी दलितों के हितों के लिए संकल्पबद्ध हैं और उन्होने ही इस कार्यक्रम के लिए दिशा-निर्देश दिये हैं।