श्रेणियाँ: राजनीति

शरीयत के मामलों में मोदी कर रहे हैं घिनौनी राजनीति

मुसलमानों पर छोड़ा जाय तीन तलाक़ का मुद्दा: मायावती

लखनऊ: बसपा सुप्रीमो मायावती ने भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार पर उत्तर प्रदेश में धार्मिक मुद्दों पर घिनौनी राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कहा कि शरीयत के मामलों में प्रधानमंत्री मोदी घिनौनी राजनीति कर रहे हैं।

मायावती ने आज यहाँ कहा कि जबसे केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है तबसे भाजपा ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर.एस.एस.) के संकीर्ण, साम्प्रदायिक व कट्टरवादी एजेण्डे को किसी-न-किसी रुप में देश के लोगों के ऊपर थोपने में लगी हुई है। इसी कारण जनहित एवं जनकल्याण के लिये पूरी तरह से ग़ैर-जरूरी ऐसे नये-नये विवादित मुद्दो को खड़ा कर रही है जिससे समाज में तनाव व दहशत पैदा होने के साथ- साथ क़िस्म-क़िस्म की भ्रान्तियाँ लोगों में पैदा हो रही हैं और इससे देश की एकता व अखण्ता भी कमज़ोर होती हुई नज़र आ रही है।

इतना ही नहीं बल्कि आर.एस.एस. के विभाजनकारी व विघटनकारी एजेण्डे के तहत ही उसकी अपनी संकीर्ण राजनीतिक व धार्मिक आस्था व परम्पराओं के संदर्भ में पहले ’’गौरक्षा’’ के नाम पर देश भर में मुस्लिम समाज के लोगों पर अनेको प्रकार की जुल्म-ज़्यादती व क़ानून को खुलेआम अपने हाथ में लेकर उनकी हत्यायें की गयी व उन्हें आतंकित व भयभीत करने का प्रयास किया गया और उसके बाद उसी ’’गौरक्षा’’ के नाम पर दलितों को अपना शिकार बनाया जा रहा है, जिसका ज्वलन्त उदाहरण गुजरत का बर्बर ऊना व बनासकाँठा काण्ड, झारखण्ड राज्य की अनेक दर्दनाक घटनायें, हरियाणा के मेवात का बिरयानी उत्पीड़न व बलात्कार काण्ड, दादरी काण्ड आदि घटनायें हैं। और अब ताजा विवाद में मुस्लिम पर्सनल लाँ व तीन तलाक़ के शरीयत से सम्बंधित अत्यन्त ही संवेदनशील कामन सिविल कोड (एक समान नागरिक संहिता) के मसले को छेड़ दिया गया है। इससे पहले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय व दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी के ’अल्पसंख्यक शिक्षण संस्थान’ होने का दर्जा छीन कर एक सुलझे हुये मामले को दोबारा से विवाद पैदा कर दिया है।

मायावती ने कहा कि वास्तव में उत्तर प्रदेश व देश के कुछ अन्य महत्वपूर्ण राज्यों में भी शीघ्र ही होने वाले विधानसभा आमचुनाव से पहले भाजपा व केन्द्र में उनके प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने मुस्लिम पर्सनल लाँ, तीन तलाक व कामन सिविल कोड आदि के मुद्दां को लेकर नया विवाद खड़ा करके इसकी आड़ में भी घिनौनी राजनीति शुरू कर दी है, जिसकी बी.एस.पी. कड़े शब्दों में निन्दा करती है। अर्थात् तीन तलाक के मुद्दे पर केन्द्र सरकार व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को इसमें अपना कोई भी दखल देने की बजाय, यह मामला मुस्लिम समाज में ‘‘आमराय‘‘ बनाने पर ही छोड़ देना चाहिये, तो यह बेहतर होगा।

मायावती ने कहा कि किसी भी धर्म के किसी भी मुद्दे को लेकर उठे सवाल पर यह बेहतर होगा कि उस धर्म को मानने वाले लोग ही उस पर अपनी ’’आमराय’’ बनायें और मुस्लिम पर्सनल लाँ व तीन तलाक़ एवं समान नागरिक संहिता आदि के मामले को भी इसी प्रकार के नज़रिये से देखा जाना ही उचित व न्यायोचित प्रतीत होता है। लेकिन उन पर आर.एस.एस. के एजेण्डे के हिसाब से चलकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अन्य किसी भी धर्म के लोगों पर अपनी कोई भी सोच या अपना कोई भी फैसला थोपना बिल्कुल भी उचित नहीं है और इस प्रकार मुस्लिम समाज के धर्म व उनकी शरीयत से सम्बंधित मामलों में भाजपा व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार को घिनौनी राजनीति व ख़ासकर चुनावी राजनीति नहीं करना चाहिये। यह अनुचित व देशहित में कतई नहीं है तथा अति-निन्दनीय है।

Share

हाल की खबर

4 जून को झूठों के सरदार देश छोड़कर भाग सकते हैं, लोग नज़र रखें: शाहनवाज़ आलम

आगरादिनों दिन गिरती मोदी जी की भाषा भाजपा के हार की गारंटी है. मोदी जितना…

मई 5, 2024

कर्नाटक सेक्स काण्ड: प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ इंटरपोल ने जारी किया नोटिस

यौन उत्पीड़न के आरोपी जद (एस) के सांसद प्रज्वल रेवन्ना पर एसआईटी ने शिकंजा कसना…

मई 5, 2024

कोहली के बयान पर भड़के गावस्कर

विराट कोहली को अपने स्ट्राइक रेट के चलते कई आलोचनाओं का सामना करना पड़ा है।…

मई 4, 2024

पेटीएम को लगा बड़ा झटका, चेयरमैन भावेश गुप्ता का इस्तीफ़ा

मोबाइल भुगतान फर्म पेटीएम के लिए एक बड़ा झटका, अध्यक्ष और मुख्य परिचालन अधिकारी भावेश…

मई 4, 2024

नया प्रधानमंत्री चुनने का समय आ गया: प्रियंका गाँधी

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर चुनाव प्रचार के दौरान अपने भाषणों…

मई 4, 2024

जन मुद्दों पर अपना रुख साफ करें सभी दल: आइपीएफ

बभनी, सोनभद्ररोजगार, जमीन, शिक्षा, स्वास्थ्य, शुद्ध पेयजल और पर्यावरण की रक्षा जैसे जनता के जीवन…

मई 4, 2024