मुंबई: अपनी फिल्म 'शिवाय' की रिलीज होने का इंतजार कर रहे अभिनेता अजय देवगन का कहना है कि बॉलीवुड राजनीति से डरा-सहमा रहता है, क्योंकि अगर कोई शख्स किसी राजनीतिक पार्टी के खिलाफ कुछ बोलता है, तो उसकी फिल्म को रिलीज होने से रोक दिया जाता है. बॉक्स ऑफिस पर 28 अक्टूबर को फिल्म 'शिवाय' की टक्कर करण जौहर की 'ऐ दिल है मुश्किल' से है. इस फिल्म में पाकिस्तानी अभिनेता फवाद खान ने भूमिका निभाई है, इसलिए इसे एक राजनीतिक पार्टी से धमकी मिली थी कि इसे रिलीज नहीं होने दिया जाएगा.

इससे पहले असहिष्णुता पर बयान देने के कारण बॉलीवुड हस्तियों शाहरुख खान और आमिर खान को 'राष्ट्रवादियों' से खरी-खोटी सुननी पड़ी थी. यहां तक कि फिल्म निर्माता मुकेश भट्ट को हाल ही में ऐलान करना पड़ा कि वह पाकिस्तानी कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे.

अजय से यह पूछने पर कि क्या इन बयानों के पीछे राष्ट्रवाद या डर है तो उन्होंने कहा, "दोनों. जब राष्ट्रवाद की बात आती है तो मैं देश के साथ खड़ा हूं, लेकिन जब राजनीति की बात आती है तो बॉलीवुड के लोग डर जाते हैं. अगर आज आप किसी समूह के खिलाफ कुछ कहते हैं तो आपकी फिल्म रोक दी जाएगी और कुछ गलत जरूर होगा."

आगे उन्होंने कहा, "राजनीति से संबंधित मामलों में हम असुरक्षित महसूस करते हैं. राष्ट्रवाद के बारे में मुझे नहीं लगता कि हम (बॉलीवुड) बंटे हुए हैं. हम राजनीति से दूर रहना चाहते हैं." अजय ने अपनी पत्नी काजोल के साथ एक चैनल के कार्यक्रम में पाकिस्तानी कलाकारों के संदर्भ में वर्तमान राजनीतिक हालात पर चर्चा की.

देवगन को लगता है कि फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी जगह है, जहां धर्म कभी मुद्दा नहीं बना. फिल्म जगत के अन्य लोगों की तरह ही अजय को भी लगता है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सुधरने तक वह सीमा पार के कलाकारों के साथ काम नहीं करेंगे. उन्होंने हालांकि फिल्म 'कच्चे धागे' में नुसरत फतेह अली के गाए गीत को सबसे अच्छा बताया.

अजय देवगन का कहना है कि वह लोकप्रियता खोने से डरते हैं और जब प्रशंसकों से उन्हें प्यार नहीं मिलेगा, तो इसका उन पर गहरा असर पड़ेगा. अजय ने आईएएनएस से कहा, "मैं लोकप्रियता खोने से डरता हूं. हां, आप इससे डरते हैं. आपको लोगों से प्यार मिलने की आदत पड़ जाती है और अचानक यह खत्म हो जाए, तो यह मन को गहराई तक प्रभावित करता है."