बैंकों ने ग्राहकों से ATM पिन बदलने को कहा

नई दिल्ली: भारत में करीब 32 लाख डेबिट कार्ड का डेटा चोरी होने की आशंका के बीच बैंकों ने अपने ग्राहकों से एटीएम कार्ड बदलने या फिर उसकी पिन बदलने को कहा है.

अंग्रेजी अखबार इकोनॉमिक टाइम्स ने इस मामले के जानकारी अधिकारी के हवाले से बताया कि सुरक्षा में चूक से प्रभावित डेबिट कार्ड में से करीब 26 लाख वीजा और मास्टर कार्ड के हैं, जबकि छह लाख कार्ड रू-पेय के हैं.

उस अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि भारतीय स्टेट बैंक, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, येस बैंक और एक्सिस बैंक इस सुरक्षा चूक से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं.

भारतीय स्टेट बैंक ने इस बाबत बयान जारी कर कहा, 'एसबीआई ने ऐहतियाती कदम उठाते हुए नेटवर्क द्वारा पहचाने गए कुछ ग्राहकों के कार्ड ब्लॉक कर दिए है… मौजूदा कार्ड धारकों को इससे कोई जोखिम नहीं और वे अपने कार्ड का इस्तेमाल जारी रख सकते हैं.'

एक्सिस बैंक ने अपने जिन ग्राहकों के कार्ड ब्लॉक किए हैं, उन्हें उनके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर संदेश भेज कर सूचित किया है और उनसे नए कार्ड के लिए संबंधित बैंक शाखाओं में संपर्क करने को कहा है.

वहीं येस बैंक ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा था कि उन्होंने अपने एटीएम की सुरक्षा की गहनता से समीक्षा की है और उसमें कोई खामी नहीं पाई गई.

रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में जुलाई महीने के अंत में करीब 70 करोड़ डेबिट कार्ड जारी है.