सैमसंग और प्रदेश सरकार के बीच निवेश के लिए एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार की नीतियों के फलस्वरूप औद्योगिक निवेश में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है। प्रदेश की विकास दर में लगातार वृद्धि हो रही है और नौजवानों को रोजगार के नए-नए अवसर भी मिल रहे हैं। उन्होंने सैमसंग द्वारा नोएडा में 2,000 करोड़ रुपए के अतिरिक्त निवेश का स्वागत करते हुए कहा कि इससे जहां कम्पनी की वर्तमान इकाई का विस्तार हो सकेगा, वहीं प्रदेश के नौजवानों को और अधिक रोजगार मिलेगा।

मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर सैमसंग एवं प्रदेश सरकार के बीच सम्पन्न एम0ओ0यू0 के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। एम0ओ0यू0 पर सैमसंग की तरफ से कम्पनी के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री एच0सी0 हांग एवं प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्य सचिव श्री राहुल भटनागर ने हस्ताक्षर किए। इसके माध्यम से कम्पनी को 2,000 करोड़ रुपए अतिरिक्त निवेश कर क्षमता विस्तार की अनुमति प्रदान की गई है।

मुख्यमंत्री ने आर्थिक उदारीकरण के बाद नोएडा को प्रदेश एवं देश के औद्योगिकीकरण का अग्रणी शहर बताते हुए कहा कि करीब 20 वर्ष पूर्व सन् 1996 में सैमसंग ने ही नोएडा में कम्पनी की स्थापना करके इसकी शुरूआत की थी। इस प्रयास से यहां हजारों लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए और सेवा क्षेत्र में भी पर्याप्त प्रगति हुई, जिससे नोएडा को अन्तर्राष्ट्रीय पहचान मिली है। एक बार फिर सैमसंग ने नोएडा को भारत के इलेक्ट्राॅनिक्स हब के रूप में परिवर्तित करने की पहल की है। उन्होंने इसके लिए राज्य सरकार की निवेश फ्रेंडली नीतियों एवं सरकार के सत्त प्रयासों को जिम्मेदार बताते हुए कहा कि सैमसंग के इस निवेश से अन्य कम्पनियों को भी प्रेरणा मिलेगी।

श्री यादव ने उत्तर प्रदेश को बड़ा बाजार बताते हुए कहा कि नगरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी उपभोक्ता सामानों की मांग बढ़ रही है। ग्रामीण क्षेत्रों मे भी लोग फ्रिज, टी0वी0 एवं मोबाइल सेटों के प्रति लोगों के रूझान को देखते हुए इलेक्ट्राॅनिक्स कम्पनियों का भविष्य अच्छा नजर आ रहा है। उन्हांेने मोबाइल के प्रति लोगों के लगाव को रेखांकित करते हुए कहा कि कई उपभेक्ता एक से अधिक मोबाइल सेट अपने पास रखते है और इस ट्रेंड में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। उन्होंने कहा कि सैमसंग के साथ सम्पन्न इस एम0ओ0यू0 के अलावा पतंजलि आदि कई अन्य कम्पनियां भी शीघ्र एम0ओ0यू0 के लिए आगे आएंगी।

मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार द्वारा संचालित निःशुल्क लैपटाप योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इससे जहां विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में इलेक्ट्राॅनिक्स सामानों एवं सेवाओं के प्रति लोगों का लगाव बढ़ा है, वहीं विभिन्न प्रकार के रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं। राज्य सरकार द्वारा संचालित समाजवादी स्मार्ट फोन योजना से मोबाइल सेटों के बाजार में और अधिक वृद्धि होगी, इससे और अधिक कम्पनियां निवेश के लिए आगे आएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा दिए जाने वाले मोबाइल सेट में उपलब्ध एप के माध्यम से दोतरफा संवाद में सहूलियत होगी। जिसका सबसे ज्यादा लाभ छात्र-छात्राओं, किसानांे एवं छोटे व्यापारियों को मिलेगा।

श्री यादव ने वर्तमान प्रदेश सरकार को तेजी से काम करने वाली सरकार बताते हुए कहा कि समाजवादी सरकार ने समाज में एक संतुलन बनाने की कोशिश की है, जिससे की विकास की इस दौड़ में कोई क्षेत्र एवं वर्ग पीछे न रह जाए। इसीलिए जहां प्रदेश सरकार द्वारा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया जा रहा है, वहीं जिला मुख्यालयों को चार-लेन की सड़कों से जोड़ने का काम किया जा रहा है। राज्य के दूर-दराज के इलाकों तक अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एम्बुलेंस की सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, वहीं चिकित्सकों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकारी मेडिकल काॅलेजों की स्थापना की जा रही है। जिस पैमाने पर ग्रामीण क्षेत्रों एवं किसानों को समाजवादी सरकार द्वारा सहूलियत दी जा रही है। इतने बड़े पैमाने पर किसी अन्य राज्य सरकार द्वारा नहीं दी जा रही है। उन्होंने कहा कि कई क्षेत्रों में हम अन्य प्रदशों को काफी पीछे छोड़ चुके हैं।

इससे पूर्व सैमसंग के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्री एच0सी0 हांग ने मुख्यमंत्री को एक विजनरी नेता बताते हुए कहा कि उनके नेतृत्व में प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे ले जाने से रोका नही जा सकता है। राज्य सरकार की नीतियों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के लगातार प्रयास से ही सैमसंग को अपनी वर्तमान इकाई के विस्तार का निर्णय लेना पड़ा। उन्होंने कहा कि नोएडा में सैमसंग की मैन्युफैक्चेरिंग इकाई होने के अलावा आर0 एण्ड डी0 तथा डिजाइन सेण्टर भी स्थापित है। अब मैन्युफैक्चेरिंग इकाई का विस्तार करके इसे दो गुना किया जाएगा। इसके अलावा उन्होंने विस्तार से कम्पनी द्वारा किए जा रहे कार्यों का उल्लेख भी किया।

इस मौके पर मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सैमसंग की नोएडा इकाई के विस्तार की अनुमति प्रदान कर दी है। उन्होंने कहा कि पहली बार कम्पनी द्वारा एक मुश्त 2,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है, जिससे इसकी वर्तमान मोबाइल सेट उत्पादन क्षमता को बढ़ाकर दो गुना करने में मदद मिलेगी। साथ ही, रेफ्रिजरेटर के उत्पादन में भी वृद्धि होगी। उन्होंने इन निवेश को राज्य सरकार की नीतियों का परिणाम बताते हुए कहा कि बुनियादी सुविधाओं के विकास से प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में औद्योगिक विकास की सम्भावना बढ़ेगी।

सैमसंग के उपाध्यक्ष दीपक भारद्वाज ने मुख्यमंत्री के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि राज्य सरकार की नीतियों के फलस्वरूप उद्यमियों को निवेश के लिए प्रेरणा मिल रही है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार सहित देश के अन्य सभी राज्यों को उत्तर प्रदेश सरकार की इन नीतियों के तर्ज पर काम करने के लिए आगे आना चाहिए।