सूर्योदय की भूमि, आंध्र प्रदेश को देश में कुछ सबसे खूबसूरत एवं नयनाभिराम पर्यटन स्थलों का वरदान प्राप्त है। पिछले वर्ष की समान अवधि के मुकाबले वर्ष 2016 के शुरूआती 8 महीनों में यहां आये पर्यटकों की संख्या में 20 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। कुछ सबसे खूबसूरत समुद्री तटों, हिल स्टेशंस, मंदिरों, ब्लैकवाटर्स आदि से सुशोभित इस प्रदेश में इस वर्ष अगस्त तक 9.78 करोड़ करोड़ पर्यटकों का आगमन दर्ज किया जा चुका है।
यह आंकड़ा विदेश पर्यटकों के आगमन में भारी वृद्धि को दर्शाता है; अगस्त तक, 2.72 लाख विदेशी पर्यटक इस प्रदेश में घूमने-फिरने पहुंचे, जो कि पिछले वर्ष के समतुल्य आंकड़े के मुकाबले 122 प्रतिशत अधिक है। सबसे अधिक विदेशी पर्यटक अनंतपुर जिले को भ्रमण करने पहुंचे, जहां मशहूर पुट्टापर्थी एवं भगवान वीरभद्र मंदिर स्थित है। अधिकांश पर्यटक दक्षिण पूर्व एशियाई देशों जैसे-सिंगापुर, मलेशिया व मध्य-पूर्व के देशों जैसे-दुबई व अन्य के थे।
इस अवधि के दौरान, आंध्र प्रदेश में भी 9.76 करोड़ घरेलू पर्यटकों का आगमन दर्ज किया गया, जो कि पिछले वर्ष के 8.14 करोड़ के मुकाबले 20 प्रतिशत अधिक है। व्यवसाय, शिक्षा एवं तीर्थयात्रा के लिए आने वाले पर्यटकों का इस प्रदेश के प्रति भारी झुकाव हुआ है।
राज्य सरकार के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्रालय के सचिव, डॉ. श्रीकांत नागुलपल्ली ने कहा, ‘‘इस प्रदेश में पर्यटकों का आगमन अत्यंत उत्साहजनक रहा है और प्रदेश में पर्यटन की दृष्टि से अनुकूल माहौल तैयार करने के हमारे प्रयास की दिशा में आगे बढ़ने हेतु कड़ी मेहनत करने के लिए हमें प्रेरित करेगा। फास्ट ट्रैकिंग प्रोजेक्ट्स पर हमारे जोर से अंतिम रूप से बुनियादी ढांचा को बढ़ाने और पर्यटन स्थलों पर कार्य हेतु बढ़ावा मिलेगा।’’