सर्जिकल स्ट्राइक पर पर्रिकर के ताजा बयान से बिफरा विपक्ष

नई दिल्ली। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में सर्जिकल स्ट्राइक पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर के ताजा बयान से फिर सियासी संग्राम छिड़ गया है। पर्रिकर ने सर्जिकल स्ट्राइक के लिए एक बार फिर सेना की पीठ थपथपाई लेकिन साथ ही इसका श्रेय पीएम नरेंद्र मोदी को भी दिया। उन्होंने कहा कि पीओके में सफल सर्जिकल स्ट्राइक करने का श्रेय भारतीय सेना को जाता है, लेकिन ज्यादा श्रेय प्रधानमंत्री मोदी को जाता है। इसी को लेकर विपक्ष ने उन पर हमला बोल दिया है। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि ऐसे बयान के लिए पर्रिकर को चुल्लू भर पानी में डूब मरना चाहिए।
पर्रिकर ने आतंकी कैंपों पर सर्जिकल स्ट्राइक का फैसला लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के फैसले और योजना की वजह से ही सर्जिकल स्ट्राइक संभव हो पाया। मोदी को इसका ज्यादा श्रेय है। पर्रिकर ने कहा कि मोदी के शासन में सीमाएं पहले से ज्यादा सुरक्षित हैं।

मुंबई में आयोजित इवेंट 'स्ट्रेंथिंग इंडियाज डिफेंस कैपेबिलिटीज' में भाषण देते हुए मनोहर पर्रिकर ने कहा कि शांति के आधार पर हमारी डिफेंस नीति रही है। युद्ध से खर्च और अन्य प्रकार की समस्याएं होती हैं। भारत ने कभी किसी और देश पर राज नहीं किया ,पर यह हमारी कमजोरी नहीं है।

उन्होंने कहा, जन आक्रोश बढ़ रहा था कि दुश्मन हमले कर रहा है। लोगों में निराशा थी, हताशा थी, लेकिन सर्जिकल स्ट्राइक से सबको खुशी मिली। आप सबको याद रखना चाहिए कि सरकार फैसला लेती है। सर्जिकल स्ट्राइक की रात मैं सो नहीं पाया था। बहुत तनाव भरी रात था।

देश का मूड क्लियर हैं। अगर कुछ गलती होती तो इसी सरकार पर आता है। हिम्मत चाहिए होती है ऐसे फैसले लेने के लिए। हमारी दोस्ती को कमजोरी समझा गया। वो परेशान हैं कि अब इंडिया के बारे में पूर्व अनुमान नहीं लगा सकते। वो भविष्य में दोबारा हिम्मत नहीं करेंगे।

पर्रिकर ने कहा कि इसके पहले कभी भी सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में मैंने नहीं सुना। जो पहले हुए वो स्थानीय बॉर्डर कमांडर ने लिए होंगे। सारे दावे अब सामने आ रहे हैं, पहले नहीं आए।
वहीं, रक्षा मंत्री के बयान को लेकर विपक्ष ने उन्हें और सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। पर्रिकर पर निशाना साधते हुए आम आदमी पार्टी नेता आशुतोष ने ट्वीट किया है कि सेना को श्रेय देने के बजाए बीजेपी नेताओं में सर्जिकल स्ट्राइक का श्रेय लेने की होड़ लगी है।