पीएम मोदी ने लखनऊ में मनाई विजयदशमी

लखनऊ: दशहरा के मौक़े पर लखनऊ के ऐशबाग दशहरा समारोह में पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विजयादशमी की शुभकामनाएं देते हुए 'जयश्रीराम' के उद्घोष के साथ भाषण की शुरुआत करते हुए कहा कि 'मुझे अति प्राचीन रामलीला समारोह में आने का सौभाग्‍य मिला. इसी धरती ने श्रीराम और कृष्‍ण दिए . विजयादशमी का पर्व असत्‍य पर सत्‍य की विजय का पर्व है. हम रावण को तो हर वर्ष जलाते हैं, आखिर इस परंपरा से हमें क्‍या सबक लेना है… रावण को जलाते समय हमारा यह संकल्‍प होना चाहिए कि हम भी हमारे भीतर, हमारी सामाजिक रचना, राष्‍ट्रीय जीवन में जो-जो बुराइयां हैं, उन्‍हें भी ऐसे ही खत्‍म करके रहेंगे'.

विजयादशमी पर्व के मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी लखनऊ के ऐशबाग की रामलीला देखने के लिए शाम साढ़े पांच बजे के करीब अमौसी एयरपोर्ट पहुंचे। यहां उनका स्वागत प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया।

इसके बाद एयरपोर्ट से पीएम मोदी सीधे ऐशबाग रामलीला मैदान के मंच पर पहुंचें। मंच पर उनके अलावा केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं। मंच पर पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने कलाकारों की आरती की व टीका लगाया। मंच से बोलते हुए पीएम मोदी ने लोगों को विजयादशमी की शुभकामनाएं दी।

आतंकवाद पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि आतंकवाद मानवता का दुश्मन है और प्रभु राम मानवता के प्रतीक हैं। वे विवेक, त्याग और तपस्या की मिसाल हमारे बीच छोड़कर गए हैं। वहीं, बुद्ध का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम युद्ध से बुद्ध की यात्रा करने वाले लोग हैं। पीएम ने कहा कि आतंकवाद का समर्थन करने वाले लोगों के लिए माफी नहीं हो सकती। आतंकवाद को जड़ से मिटाने की जरूरत है।

पीएम मोदी ने मंच से कहा, आतंकवाद के खिलाफ सबसे पहले कौन लड़ा था। रामायण गवाह है कि आतंकवाद के खिलाफ पहली लड़ाई जटायु ने लड़ी थी।

उन्होंने कहा कि दो दिन से हम सीरिया की एक छोटी बालिका का चित्र देख रहे हैं। आंखों में आंसू आ जाते हैं। आतंकवाद के खिलाफ एक साथ होकर लड़ाई लड़नी पड़ेगी।

गर्ल चाइल्ड डे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जब एक सीता के लिए जटायु बली चढ़ सकता है तो हमारे घर में बेटियों को बचाने का सभी का दायित्व होना चाहिए। बेटियों को बचाना होगा व महिलाओं का सम्मान करना होगा।

उन्होंने कहा कि विजयादशमी का पर्व असत्य पर सत्य की जीत का पर्व है। हम रावण को हर साल जलाते हैं, रावण को जलाते हुए एक ही संकल्प होना चाहिए कि हमारे भीतर जो भी बुराईयां हैं उन्हें भी ऐसे खत्म करके रहेंगे।

मंच पर प्रधानमंत्री मोदी का लखनऊ के मेयर डॉ. दिनेश शर्मा ने पगड़ी पहनाकर स्वागत किया। प्रधानमंत्री मोदी ने चांदी के धनुष से बाण भी चलाया।

पीएम से पहले गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने भाषण में कहा कि लखनऊ मिली-जुली भारतीय संस्‍कृति की जीती-जागती मिसाल है. लखनऊ पूर्व प्रधानमंत्री अट‍ल बिहारी वाजपेयी की कर्मनगरी है. पीएम मोदी ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भारत का सिर ऊंचा किया है. शिखर पर मौजूद भ्रष्टाचार को रोकने पर पीएम नरेंद्र मोदी ने कामयाबी पाई. राजनाथ ने आगे कहा कि रावण धनवान भी था और बलवान भी. रावण और राम में अगर अंतर है तो वह है चरित्र का.

इससे पूर्व यहां पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने राम-लक्ष्मण-सीता-हनुमान की मंच पर आरती उतारी. पीएम मोदी के आने के चलते ऐशबाग रामलीला मैदान की किलेबंदी की गई थी. मंच पर राजनाथ सिंह के अलावा, राज्यपाल राम नाईक, यूपी बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य मौजूद रहे.