नई दिल्ली: पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच हाल ही में खेली गई वनडे सीरीज में जहां पाक टीम ने क्लीन स्वीप किया, वहीं उन्हें बाबर आजम के रूप में बल्लेबाजी में एक नया सितारा मिल गया. बाबर ने सीरीज के तीनों मैच में शतक जड़ा. इसके साथ ही वह वनडे में लगातार 3 शतक बनाने वाले पाकिस्तान के तीसरे और दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए. इन दो रिकॉर्ड के अलावा भी उनके नाम पर एक रिकॉर्ड दर्ज हुआ, जिसमें उन्होंने वर्ल्ड लेवल पर किंटन डिकॉक और एशिया में टीम इंडिया के बाएं हाथ के ओपनर शिखर धवन और बांग्लादेश के तमीम इकबाल को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन का स्थान हासिल कर लिया.

लगातार पारियों में शतक बनाने के मामले में श्रीलंका के बल्लेबाज कुमार संगकारा टॉप पर हैं. संगकारा ने पिछले साल आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में 4 लगातार पारियों में शतक लगाए थे. तीन पारियों में लगातार शतक बनाने वालों में पाकिस्तान (बाबर आजम, सईद अनवर, जहीर अब्बास) के अलावा दक्षिण अफ्रीका के भी तीन बल्लेबाज हर्शल गिब्स, एबी डिविलियर्स और क्विंटन डि कॉक शामिल हैं. इसमें न्यूजीलैंड के रॉस टेलर भी हैं.

बाबर ने विंडीज के खिलाफ तीनों वनडे में 120, 123 और 117 रनों की पारी खेली. बाबर ने अब तक 18 वनडे और चार टी-20 मैच खेले हैं और वनडे में उनका मौजूदा औसत 52.11 का है, जो बेहतरीन है. बाबर ने वनडे की 3 मैचों की सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का एशियाई रिकॉर्ड बनाया, जो पहले शिखर धवन और तमीम इकबाल के नाम था, जबकि वर्ल्ड रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक के बल्ले से निकला था, उसे भी उन्होंने ध्वस्त कर दिया…

पाकिस्तान का यह युवा बल्लेबाज जहीर अब्बास और सईद अनवर के बाद अपने देश की ओर से लगातार 3 वनडे शतक लगाने वाला तीसरा बल्लेबाज बन गया है. आजम ने विंडीज के खिलाफ 3 मैचों में 120 के औसत से 360 बनाए. यह वनडे इतिहास में 3 मैचों की सीरीज में बनाए गए सर्वाधिक रन हैं, जो अब वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है.

दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के ओपनर क्विंटन डी कॉक ने भारत के खिलाफ दिसंबर 2013 में यह कमाल किया था. उन्होंने सीरीज में 114 के औसत से 342 रन बनाए थे. अब बाबर ने उन्हें पीछे छोड़ दिया है.

वर्तमान में भारत की धरती पर टेस्ट सीरीज खेल रहे न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल को वनडे और टी-20 में काफी खतरनाक बल्लेबाज माना जाता है. गप्टिल ने 2013 की नेटवेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के विरुद्ध 330 रन ठोके थे. इस सीरीज में उनके नाम 2 शतक थे.

बांग्लादेश के बाएं हाथ के बल्लेबाज तमीम इकबाल ने यह उपलब्धि अप्रैल, 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था. इसी सीरीज से वह इंटरनेशनल क्रिकेट में छा गए थे. सीरीज के तीन मैचों में इकबाल ने 95.41 के औसत से 312 रन बनाए थे, जिसमें उन्होंने 2 शतक और 1 फिफ्टी जड़ी थी.

जिम्बाब्वे के ब्रेंडन टेलर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज में 310 के औसत से 310 रन ठोके थे. उन्होंने इस दौरान 2 शतक और 1 फिफ्टी बनाई थी.

गूच इंग्लैंड के महान बल्लेबाजों में से एक हैं. उनके नाम कई यादगार पारियां हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मई, 1985 में 3 मैचों में 289 रन बनाए थे और उनका औसत 144.5 रहा था.

चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुके धवन ने नवंबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में 283 रन बनाए थे. 3 मैचों में उन्होंने 1 शतक और 2 फिफ्टी बनाई थी. इसके साथ ही वह एशिया में तमीम इकबाल के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे.

अब बाबर आजम वनडे में सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर सकते हैं. इसके लिए उन्हें 2 मैचों में 114 रन की जरूरत है. वह 18 मैचों में 886 रन बना चुके हैं. इस मामले में सबसे आगे वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स, इंग्लैंड के केविन पीटरसन और दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डि कॉक हैं, जिन्होंने 21-21 मैचों में 1000 रन पूरे किए थे. टीम इंडिया की ओर से विराट कोहली और शिखर धवन भी इसमें शामिल हैं, दोनों ने 1000 रन बनाने के लिए 24-24 मैच खेले थे.