मुख्यमंत्री ने लेटेस्ट लैपटाॅप की खूबियों का किया अवलोकन

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना के तहत मेधावी छात्र-छात्राओं को वितरित किए जाने वाले लेटेस्ट लैपटाॅप की विशेषताओं का आज अवलोकन किया। तकनीक और कार्य प्रणाली के मामले में यह लैपटाॅप योजना के तहत पूर्व में वितरित किए गए लैपटाॅप से उन्नत व बेहतर है। नई तकनीक पर आधारित इस आधुनिक लैपटाॅप से छात्र-छात्राएं सुगमता और अधिक तेजी के साथ कार्यों को सम्पादित कर सकंेगे। मुख्यमंत्री शीघ्र ही लैपटाॅप वितरण की शुरुआत करेंगे।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि पारदर्शी व्यवस्था के तहत आपूर्ति किए जाने वाले इन आधुनिक लैपटाॅप की पहली खेप पहुंच चुकी है। शीघ्र ही लैपटाॅप वितरित किए जाने का कार्य प्रारम्भ होगा। हाईस्कूल व इण्टरमीडिएट परीक्षाओं के मेधावी छात्र-छात्राओं को वितरित किए जाने वाला यह लैपटाॅप लेटेस्ट जनरेशन के प्रोसेसर से युक्त होगा। इसका क्वाड कोर प्रोसेसर एक ही समय में कई फंक्शन्स को तेज गति से संचालित कर सकेगा, जो कि पूर्व में वितरित लैपटाॅप के डूयल कोर प्रोसेसर से बेहतर होगा। साथ ही, इसमें एडवान्स्ड त्ंकमवद त्.4 ग्राफिक्स का उपयोग किया गया है, जो ग्राफिक एप्लीकेशन्स को अधिक सुगमता और कुशलता के साथ प्रदर्शित कर सकेगा।
प्रवक्ता ने कहा कि वर्ष 2012 में लागू की गई निःशुल्क लैपटाॅप योजना काफी सफल रही है। इसके तहत राज्य के गरीब व किसान परिवारों के इण्टरमीडिएट पास छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप उपलब्ध कराकर प्रदेश सरकार इन नौजवानों को संसाधन युक्त युवाओं के समकक्ष खड़ा होने का अवसर उपलब्ध कराया। लैपटाॅप वितरण से समाज के विभिन्न आर्थिक वर्ग के छात्रों के बीच ज्ञान एवं तकनीक के मामले में व्याप्त असमानता को कम करने में मदद मिली। इस योजना के तहत अब मेधावी छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप वितरित किए जा रहे हैं। इसकी मदद से छात्र-छात्राओं को तेजी से विकसित हो रही दुनिया से जुड़ने और आधुनिक तकनीक अपनाकर विकास करने का मौका मिल रहा है। इस योजना से नवयुवकों, उनके परिवारों तथा प्रदेश के माहौल में व्यापक परिवर्तन आ रहा है।
प्रवक्ता ने कहा कि इण्टरनेट की सुविधा के बाद से शिक्षा सहित तमाम क्षेत्रों में काफी बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि उपलब्ध कराए जा रहे लैपटाॅप में हिन्दी, अंगे्रजी तथा उर्दू भाषा में कार्य करने की सुविधा दी गई है। उन्होंने कहा कि निःशुल्क लैपटाॅप योजना को लागू कर राज्य सरकार ने डिजिटल डिवाइड को खत्म करने का काम किया है। लैपटाॅप से छात्रों को देश एवं दुनिया से जुड़ने और अपना विकास करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि विकास के आधुनिक युग में छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप से तकनीकी ज्ञान व सूचनाएं उपलब्ध हो रही हैं