सुलतानपुर। जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने ग्रामीणों का आवाहन् करते हुये कहा कि पूरे प्रदेश में सशक्त गांव विकसित प्रदेश अभियान चलाया जा रहा है। इस
अभियान का मुख्य उद्देश्य शासकीय योजनाओं का लाभ जन-जन तक पहुंचाना है। जिलाधिकारी आज जनपद के लम्भुआ विकास खण्ड अन्तर्गत केशवपुर ग्राम में चौपाल लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं की जानकारी दी।

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से कहा कि अब उन्हें पेंशन अथवा लाभार्थीपरक योजना के लिये दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। वे अपने निकटतम् जन सुविधा केन्द्र से आॅनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सम्बन्धित विभाग/अधिकारी की पूर्ण जिम्मेदारी है कि वे आॅनलाइन आवेदन पत्रों का परीक्षण कर पात्र लाभार्थियों को समय से योजनाओं का लाभ दिलायें। उन्होनें बताया कि उनके गांव के लिये बनायी गयी ग्राम विकास योजना भी वेबसाइट पर उपलब्ध है। गांव की आवश्यकता के दृष्टिगत ग्रामवासियों की सहमति से खुली बैठक में योजना तैयार की गयी है। कार्यक्रमों का निर्धारण ग्रामवासी वरीयता क्रम में दे सकते हैं। जिलाधिकारी ने बताया कि राजस्व विभाग की दो प्रमुख योजनायें आम आदमी बीमा योजना तथा समाजवादी किसान हितकारी योजना जिले में संचालित है।

ग्रामवासी/किसान भाई इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आम आदमी बीमा योजना के अन्तर्गत भूमिहीन परिवारों को बीमित किया जाता है। इसके लिये उन्हें कोई शुल्क नहीं देना पड़ता। उन्होनंे बताया कि इस योजना के अन्तर्गत लाभान्वित परिवार के कक्षा 9 व 10 में पढ़ने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति भी दी जाती है। समाजवादी किसान हितकारी योजना के अन्तर्गत ऐसे कृषक जिनकी आय 75 हजार वार्षिक से कम है वे योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के अन्तर्गत दुर्घटना में मृत्यु होने पर कृषक परिवार के आश्रित को 5 लाख रूपये आर्थिक सहायता के अलावा एक लाख रूपये तक का मुफ्त ईलाज दिया जाता है। इस अवसर पर उन्होनें विभिन्न विकास योजनाओं तथा हौसला पोषण योजना के सम्बन्ध में जानकारी दी। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा निस्तारण हेतु सम्बन्धित को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने इस अवसर पर विद्यालय परिसर में वृक्षारोपण भी किया। कार्यक्रम का संचालन जिला विकास अधिकारी बृज किशोर पाठक ने करते हुये ग्राम विकास सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी। मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ.के.बी.सिंह ने स्वास्थ्य कार्यक्रमों, मातृत्व सप्ताह तथा जननी सुरक्षा के बारे में जानकारी दी।