लखनऊ: मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने नवनिर्मित मुख्यमंत्री कार्यालय ‘लोक भवन’ को प्रदेश की जनता के लिए स्थापित कार्यालय बताते हुए कहा कि समाजवादी सरकार इस कार्यालय में हमेशा जनता की भलाई के फैसले लेती रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने हमेशा प्रदेश के विकास के मुद्दे को प्राथमिकता दी है। गांव, गरीब, किसान, नौजवान-छात्र, महिला और अल्पसंख्यकों का कल्याण राज्य सरकार की वरीयता है।
मुख्यमंत्री आज यहां उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय-‘लोक भवन’ का लोकार्पण करने के बाद मीडिया से वार्ता कर रहे थे। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री तथा पूर्व केन्द्रीय रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव की उपस्थिति में सम्पन्न इस कार्यक्रम में विधान सभा अध्यक्ष माता प्रसाद पाण्डेय सहित राज्य सरकार के मंत्रिगण, वरिष्ठ अधिकारीगण एवं अन्य गणमान्य नागरिक मौजूद थे। भवन का उद्घाटन करने के बाद मुख्यमंत्री ने इसी भवन में मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता भी की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब नेताजी के कर कमलों से लोक भवन का लोकार्पण सम्पन्न हुआ है तो निश्चित तौर पर समाजवादियों को इस भवन से प्रदेश की जनता की सेवा करने का लगातार मौका मिलता रहेगा। उन्होंने यह भी कहा कि समाजवादी सरकार ने भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखकर अनेक फैसले लिए। साथ ही, सभी वर्गों और क्षेत्रों के हितों को ध्यान में रखकर प्रदेश का संतुलित विकास किया है।
दूरगामी नतीजों वाली परियोजनाओं का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे और समाजवादी पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे प्रदेश के आर्थिक परिदृश्य में व्यापक बदलाव लाएंगे। इसी प्रकार महानगरों में बढ़ती आबादी को त्वरित, भरोसेमंद और सुरक्षित परिवहन सुविधा मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई मेट्रो रेल परियोजनाओं की भी उन्होंने चर्चा की। उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे तथा लखनऊ मेट्रो रेल परियोजना का जहां जल्द उद्घाटन किया जाएगा, वहीं 04 अक्टूबर को कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना का शिलान्यास सम्पन्न होगा।
प्रदेश के संतुलित विकास के लिए समाजवादी सरकार के प्रयासों की जानकारी देते हुए श्री यादव ने कहा कि जहां एक ओर एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है, वहीं दूसरी ओर साइकिल टैªक भी बनाए जा रहे हैं। छात्र-छात्राओं के लिए निःशुल्क लैपटाॅप वितरित कर उन्हें तकनीकी तौर पर सक्षम बनाया गया। कामधेनु डेयरी योजना, मदर डेयरी और अमूल डेयरी परियोजनाओं की स्थापना से पशुपालकों की खुशहाली और दुग्ध उत्पादन को बढ़ाने का काम किया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में थर्मल बिजलीघरों की स्थापना के साथ-साथ सौर ऊर्जा को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। बुन्देलखण्ड क्षेत्र में 04 लेन मार्ग तथा सौर ऊर्जा आधारित बिजलीघरों की स्थापना के साथ-साथ जिला अस्पतालों को सुदृढ़ किया गया है। सरकार ने पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए एक दिन में 05 करोड़ से अधिक पौधे रोपित कराकर विश्व रिकाॅर्ड बनाया। समाजवादी सरकार समय की जरूरतों के मुताबिक लोगों की भलाई के लिए लगातार काम कर रही है। इसे ध्यान में रखकर समाजवादी स्मार्ट फोन योजना को लागू करने का फैसला लिया गया है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने रिकाॅर्ड समय में सरकारी परियोजनाओं को पूरा करके देश के सामने एक उदाहरण प्रस्तुत किया है। वर्षों से लम्बित पुलों का निर्माण कार्य पूरा कराया गया है। अब तक 50 जनपद मुख्यालयों को 04 लेन सड़क से जोड़ा गया है। दोबारा जनादेश मिलने पर शेष जिला मुख्यालयों को भी 04 लेन मार्ग से जोड़ा जाएगा।
ज्ञातव्य है कि लोक भवन परियोजना की कुल लागत 601.89 करोड़ रुपए है। इस परियोजना हेतु 25380.00 वर्ग मी0 (6.30 एकड़) भूमि उपलब्ध है। भवनों का कुल बेसमेन्ट एरिया 21956.44 वर्ग मी0 तथा कुल कवर्ड एरिया 37426.29 वर्ग मी0 है। लोक भवन की वास्तुविद् वर्तमान विधान भवन के अनुरूप रखी गयी है। इस भवन में लगभग 1330 अधिकारियों व कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था होगी। भवन के बेसमेन्ट में कार एवं दोपहिया वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। इस भवन की सुविधाएं देश के किसी भी आधुनिक प्रशासनिक भवन के समकक्ष होगी।