नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी से निष्कासित योगेंद्र यादव व प्रशांत भूषण ने रविवार को राजनीतिक पार्टी केे नाम का ऐलान कर दिया है। नई पार्टी का नाम 'स्वराज इंडिया' रखा गया है।
नई दिल्ली [जेएनएन]। आम आदमी पार्टी से निष्कासित योगेंद्र यादव व प्रशांत भूषण ने रविवार को राजनीतिक पार्टी केे नाम का ऐलान कर दिया है। नई पार्टी का नाम 'स्वराज इंडिया' रखा गया है। दिल्ली गेट के पास स्थित पारसी अंजुमन गेस्ट हाउस में योगेंद्र यादव ने पार्टी के नाम और अन्य औपचारिकताओं का ऐलान किया। इस पार्टी के अस्तित्व में आने के बाद अब दिल्ली के सियासत में आम आदमी पार्टी को एक नई चुनौती मिलेेगी। क्योंकि इस पार्टी के गठन वही कार्यकर्ता और नेता हैं जो कभी आप के प्रमुख नेताओं में थे।

पार्टी के नाम में स्वराज शब्द जुड़ा है। इससे पहले आम आदमी पार्टी से निकाले जाने के बाद योगेंद्र यादव, प्रशांत भूषण, आनंद कुमार, अजीत झा आदि नेताओं ने स्वराज अभियान नाम का संगठन बनाया था जिसके संयोजक आनंद कुमार हैं।

स्वराज अभियान के बैनर तले देशभर में किसानों की समस्या दूर करने, सूखाग्रस्त क्षेत्र को सरकार से विशेष सहायता दिलाने, दिल्ली में अवैध रूप से शराब के ठेके खोलने के विरोध आदि की कोशिश की गई, जिसके बेहतर नतीजे सामने आए। स्वराज अभियान के मीडिया प्रभारी अनुपम के अनुसार छह से ज्यादा राज्यों और 100 से ज्यादा जिलों में स्वराज अभियान की निर्वाचित इकाई बन चुकी है।

राजनीतिक दल बनने के बाद भी स्वराज अभियान संगठन बरकरार रहेगा। सूत्रों के मुताबिक स्वराज अभियान की राजनीतिक पार्टी दिल्ली में अगले साल होने वाले निगम चुनाव में उतरने की तैयारी कर रही है।