नई दिल्ली। भारतीय सेना के पाक अधिकृत कश्मीर (पीओके) में किए गए सर्जिकल स्ट्राइक से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। नेताओं और स्टेट हॉल्डर्स को समझ में नहीं आ रहा है कि वह करें तो करें? वह उलू-जूलूल बयान देने में लगे हैं। कोई भारत को परमाणु हमले धमकी तो कोई उसे सबक सिखाने की बात कह रहा है। हर कोई युद्ध, अशांति और उन्माद की बात कर रहा है।

लेकिन, इसी बीच पाकिस्तान से एक आवाज समाने आई है, जो हैरान करने वाला है। यह आवाज पूर्व क्रिकेटर और पाक-तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान की है। उन्होंने भारत-पाक रिश्तों में पनपी कड़वाहट को कम करने बात की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शांति की पेशकश करते हुए इमरान ने कहा कि पाकिस्तानी, दोस्ती के लिए तैयार हैं क्योंकि दो परमाणु शक्तियों के बीच युद्ध किसी समस्या का हल नहीं है।

इमरान ने यहां एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए कहा है कि हम शांति चाहते हैं। हम दोस्ती के लिए तैयार हैं यदि आप (मोदी) की इच्छा हो तो। मैं शांति की पेशकश करता हूं क्योंकि युद्ध समस्याओं का कोई हल नहीं है। इमरान ने हालांकि भाषण में थोड़ी तल्खी भी दिखाई। पाक तहरीक ए इंसाफ प्रमुख ने कहा कि जब वह मोदी से भारत में मिले थे तो उनसे कहा था कि दोनों देशों के बीच शांति प्रक्रिया को लोगों का एक छोटा समूह पटरी से उतारना चाहता है। लेकिन जब उरी घटना हुई तो भारत ने बगैर जांच के पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहरा दिया और मोदी ने पाकिस्तान को धमकी देनी शुरू कर दी।

इमरान ने मोदी से पानी रोकने और सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बात नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एकजुट है और किसी भी आक्रमण के लिए अपनी सेना के साथ खड़ा रहेगा। उन्होंने मोदी को संबोधित करते हुए कहा कि हर पाकिस्तानी नवाज शरीफ की तरह कायर नहीं है। इमरान ने चेतावनी दी कि भारत को अधिक नुकसान उठाना पड़ेगा और यह भी कहा कि यदि इसने पाकिस्तान के साथ शांति के स्थान पर युद्ध को तरजीह दी तो मोदी का शाइनिंग इंडिया का सपना कभी पूरा नहीं होगा। उन्होंने यह भी कहा कि नवाज का वक्त पूरा हो गया है। उन्हें जाना होगा। यह हमारा दुर्भाग्य है कि वह हमारे प्रधानमंत्री हैं।
बता दें कि पाकिस्तान के रक्षा मंत्रा ख्वाजा आरिफ ने भारत को परमाणु हमले की धमकी दे दी है, तो वहीं पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि पाकिस्तान को भारत की धमकी का जवाब देना चाहिए। मुशर्रफ ने दावा किया है कि युद्ध का उन्माद पैदा करने वाला भारत है, पाकिस्तान नहीं है। ऐसा ही कुछ भड़काऊ बयान जमात-उद-दावा का प्रमुख और आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक हाफिज सईद ने दिया था। उसने कहा था कि हम भारत को बताएंगे कि सर्जिकल स्ट्राइक क्या होती है।
गौरतलब है कि 18 सिंतबर को जम्मू-कश्मीर के उरी में सेना की छावनी पर आतंकी हमला हुआ था। इस हमले में 19 भारतीय जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद से ही दोनों देशों के रिश्तों में तनाव पैदा हुआ है।