कोलकाता: कानपुर टेस्ट में शानदार जीत दर्ज करने वाली टीम इंडिया के लिए कोलकाता में होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले बुरी खबर है. फॉर्म में चल रहे ओपनर केएल राहुल के चोटिल हो जाने के कारण इसमें खेलने की संभावनाएं कम हैं. हालांकि अभी पुख्ता तौर पर कुछ भी नहीं कहा जा सकता है, लेकिन अगला टेस्ट शुक्रवार से शुरू होना है. ऐसे में राहुल के पास फिटनेस हासिल करने के लिए कम समय बचा है. यदि वह फिट नहीं होते हैं, तो टीम को उनकी जगह बैकअप ओपनर की जरूरत होगी. ऐसे में घेरलू क्रिकेट में लगातार अच्छा खेल रहे बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर की किस्मत खुल सकती है, क्योंकि टीम मैनेजमेंट उन्हें शामिल करने पर विचार कर रहा है. अब यह चयनकर्ताओं पर है कि वह गंभीर पर ध्यान देते हैं या नहीं. इसके बारे में आखिरी फैसला शाम तक आ सकता है. गंभीर ने टीम इंडिया की ओर से 2014 में आखिरी टेस्ट खेला था.

घरेलू क्रिकेट में गौतम गंभीर के शानदार प्रदर्शन को देखते हुए ही टीम इंडिया के कोच अनिल कुंबले चाहते हैं कि उनको भारतीय टीम का हिस्सा बनाया जाए. आईपीएल में गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स टीम के कप्तान भी हैं और वहां के हालात और पिच के बारे में काफी जानकारी रखते हैं. टीम में इस समय शिखर धवन और मुरली विजय बतौर सलामी बल्लेबाज़ हैं और ऐसे में गंभीर को बैकअप के रुप में लिया जा सकता है.

कानपुर टेस्ट की दूसरी पारी में बल्लेबाजी के दौरान केएल राहुल (38) की दाईं हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था, जिससे वह फील्डिंग नहीं कर पाए थे और उनकी जगह शिखर धवन ने मैदान पर उतरे थे. कानपुर में 197 रन से विशाल जीत करने वाली टीम इंडिया के लिए राहुल की चोट चिंता का सबब हो सकती है, क्योंकि वह फॉर्म में चल रहे थे. उन्होंने कानपुर में भी मुरली विजय के साथ अच्छी शुरुआत दी थी. इस मैच में 8 साल बाद ऊपरी 3 बल्लेबाजों ने 30 से अधिक का स्कोर बनाया था, जिसमें केएल राहुल, मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा शामिल रहे. राहुल ने 32 और 38, मुरली विजय ने 65 और 76, वहीं पुजारा ने 62 और 78 रन बनाए थे. इस मैच से पहले टीम इंडिया के ऊपरी 3 बल्लेबाजों ने 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मोहाली टेस्ट में यह कारनामा किया था.

वास्तव में गौतम गंभीर घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा खेल रहे हैं. हाल ही में में खेली गई दलीप ट्रॉफी को ही लीजिए. दिल्ली के इस बल्लेबाज ने अपने शानदार बल्लेबाजी से प्रभावित किया. गंभीर ने दलीप ट्रॉफी में 4 फिफ्टी (77, 57, 90 और 94 रन) लगाई. उन्होंने 3 मैचों में 71.20 के औसत से 356 रन ठोके थे.

गौतम गंभीर ने टीम इंडिया की ओर से 56 टेस्ट की 100 पारियों में 4046 रन बनाए हैं. उन्होंने अंतिम टेस्ट दो साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेला था. हालांकि उस मैच में वह फेल हो गए थे और उनके बल्ले से सिर्फ तीन रन निकले थे.