लखनऊ : उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव मंत्रिपरिषद का सोमवार को आठवां विस्तार किया गया। गायत्री प्रजापति समेत दस मंत्रियों ने पद की शपथ ली है। उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के सोमवर को हुए आठवें विस्तार में बर्खास्‍त गायत्री प्रसाद प्रजापति को पुन: मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया। राज्यपाल राम नाईक ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

पिछले दिनों मंत्रिपरिषद से हटाए गए मनोज कुमार पांडेय और शिवाकांत ओझा भी पुन: मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। मंत्रिपरिषद के सातवें विस्तार में हज यात्रा पर होने के कारण शपथ नहीं ले पाए जियाउद्दीन रिजवी ने भी शपथ ली है। उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल के आठवें विस्तार में रविदास मेहरोत्रा, यासर शाह, अभिषेक मिश्रा, नरेन्द्र वर्मा शंखलाल मांझी और हाजी रियाज अहमद को प्रमोशन, कैबिनेट मंत्री बनाया गया है।

हाल ही में बर्खास्‍त खनन मंत्री गायत्री प्रजापति की वापसी पर उस समय संदेह के बादल घिर गये थे, जब एक सामाजिक कार्यकर्ता ने राज्यपाल राम नाईक को पत्र भेज कर उनकी वापसी के औचित्य पर सवाल उठाया था।

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते प्रदेश में सत्तारूढ समाजवादी मुखिया मुलायम सिंह यादव परिवार में चले सत्ता टकराव के बीच खनन मंत्री गायत्री प्रजापति और पंचायती राज मंत्री राजकिशोर को बर्खास्‍त कर दिया गया था। मगर बाद में परिवार के विवाद को शांत करने के लिए सत्तारूढ दल ने प्रजापति को पुन: मंत्री बनाये जाने की घोषणा की थी। गायत्री प्रजापति के अलावा आज सपा विधायक जियाउद्दीन रिजवी को भी शपथ दिलाई जो पिछले विस्तार में शपथ नहीं ले पाये थे।

मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हाल ही में प्रजापति को तब बर्खास्‍त कर दिया था जब उच्च न्यायालय में सीबीआई रिपोर्ट दाखिल होने के बाद अदालत के रूख से ऐसा लगा कि प्रजापति के खिलाफ शिकंजा कसने वाला है और सरकार की भी बदनामी हो सकती है। इसके बाद मुलायम सिंह यादव परिवार में वस्तुत: बड़े विवाद जैसे हालात पैदा हो गये थे।