कानपुर: ग्रीन पार्क, कानपुर में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने पकड़ बना ली हैं. वैसे भी यह टीम इंडिया का ऐतिहासिक 500वां टेस्ट है, जिसे वह यादगार बनाना चाहती है. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने 434 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए 4 विकेट पर90 रन बना लिए. ल्यूक रॉन्ची (36) और मिचेल सैंटनर (7) नाबाद लौटे. कीवी टीम को जीत के लिए 341 रन और चाहिए, जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं. हालांकि पिच के व्यवहार को देखते हुए मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को बल्लेबाजी करना उसके लिए आसान नहीं रहने वाला. उसे भारतीय स्पिन जोड़ी आर अश्विन और रवींद्र जडेजा का बखूबी सामना करना होगा, जो जबर्दस्त फॉर्म में हैं. अश्विन ने दूसरी पारी में 16 ओवर में 68 रन देकर 3 विकेट चटका दिए हैं. बल्लेबाजी में टीम इंडिया की ओर से मुरली विजय ने 75 और चेतेश्वर पुजारा ने 78 रनों की पारी खेली.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम को तीन झटके देकर अश्विन ने उनके टॉप ऑर्डर की कमर तोड़ दी. उन्होंने कप्तान केन विलियम्सन (25), मार्टिन गप्टिल (0) और टॉम लाथम (2) को पैवेलियन भेजा, जबकि रॉस टेलर (17) रनआउट हुए. विलियम्सन को पारी के 14वें ओवर में अश्विन की गेंद पर उमेश यादव के हाथों जीवनदान भी मिला था, जब यादव ने डीप स्क्वेयर लेग पर पीछे हटकर कैच लेने की कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हुए. फिर भी वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अश्विन का ही शिकार बन गए.

अश्विन ने विलियम्सन के आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे कर लिए. 37वें टेस्ट में यह उपलब्धि हासिलकर अश्विन सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले गेंदबाजों में वर्ल्ड में दूसरे नंबर आ गए हैं. उनसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर क्लेरी ग्रिमेट (36 टेस्ट) हैं, जबकि तीसरे नंबर पर वकार यूनुस और डेनिस लिली (दोनों 38 टेस्ट) हैं. साथ ही वह भारतीय गेंदबाजों में हरभजन सिंह (46 टेस्ट में 200 विकेट) को पीछे छोड़ते हुए नंबर वन पर पहुंच गए.
रविचंद्रन अश्विन ने कीवी कप्तान को आउटकर टेस्ट में अपने 200 विकेट पूरे किए (फाइल फोटो)

टीम इंडिया ने चौथे दिन चायकाल से ठीक पहले अपनी दूसरी पारी 5 विकेट पर 377 रन बनाकर घोषित कर दी. रोहित शर्मा (68) और रवींद्र जडेजा (50) नाबाद लौटे. जडेजा ने तेजी से रन बनाए और 58 गेंदों में फिफ्टी पूरी कर ली, जिसमें 2 चौके और 3 छक्के शामिल रहे. भारत की कुल बढ़त 433 रन रही. टीम इंडिया के अंतिम आउट होने वाले बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे रहे. उन्होंने 40 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से मिचेल सैंटनर और ईश सोढ़ी ने दो-दो विकेट लिए.

74वें ओवर में रहाणे को मार्क क्रेग की गेंदों पर दो जीवनदान मिले थे. शॉर्ट मिडविकेट के थोड़ा आगे खड़े कीवी कप्तान केन विलियम्सन ने बाईं ओर डाइव लगाई, गेंद हाथ में भी आई, लेकिन छिटक गई. रहाणे से पहले चेतेश्वर पुजारा 78 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए, जिसमें 10 चौके लगाए. उन्हें ईश सोढ़ी ने रॉस टेलर के हाथों कैच कराया.

कीवी टीम को चौथे दिन पहली सफलता मुरली विजय (75) के रूप में मिली, जिन्हें मिचेल सैंटनर ने पगबाधा आउट किया. विजय फैसले से नाखुश दिखे, क्योंकि रीप्ले में उनके बैट का कुछ हिस्सा गेंद से लगता हुआ दिखा. पुजारा-विजय के बीच 133 रन की साझेदारी हुई. पहली पारी में निराश करने वाले कप्तान विराट कोहली से दूसरी पारी में फैन्स को अच्छी पारी की उम्मीद थी, लेकिन उन्होंने एक बार फिर निराश किया और महज 18 रन बनाकर चलते बने. पहली पारी की तरह ही वह मार्क क्रेग की गेंद पर ईश सोढ़ी को कैच थमा बैठे. क्रेग ने उन्हें अपना 50वां टेस्ट शिकार बनाया.