नई दिल्ली: मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर दोहराया है कि उरी हमला पूरे राष्ट्र को पहुंचाया गया नुकसान है और इसके दोषी सज़ा पाकर रहेंगे. उन्होंने कहा कि 'हमें सेना पर भरोसा है. देशवासी सुख चैन की जिंदगी जी सकें इसके लिए हमारी सेना अपने पराक्रम से हर साज़िश को नाकाम करेगी.'

कश्मीर के मौजूदा हालात पर पीएम ने कहा 'कश्मीर के नागरिक देश-विरोधी ताक़तों को समझने लगे हैं, वे ऐसे तत्वों से अपने-आप को अलग करके शांति के मार्ग पर चल पड़े हैं.' पीएम ने कहा कि शान्ति, एकता और सद्भावना ही हमारी समस्याओं का समाधान का रास्ता भी है, हमारी प्रगति का रास्ता भी है, हमारे विकास का भी रास्ता है.

पीएम मोदी ने रियो पैरालिम्पिक में सिल्वर जीतने वाली दीपा मलिक का ज़िक्र करते हुए कहा 'दीपा मलिक ने जब मेडल हासिल किया तो उसने कहा – इस मेडल से मैंने विकलांगता को पराजित कर दिया है. इस वाक्य में बहुत बड़ी ताक़त है.'

पीएम ने उम्मीद जताई कि आने वाले दिनों में भारत पैरालिम्पिक्स के लिये, उसके विकास के लिये भी, एक सुचारु योजना बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. साथ ही प्रधानमंत्री ने बताया कि भारत सरकार ने नवसारी की धरती पर विश्व रिकॉर्ड किया, 8 घंटे में 600 दिव्यांगजनों को सुनने के लिए मशीनें फीड करने का सफल प्रयोग किया है.

स्वच्छता मिशन के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने जानकारी दी कि ग्रामीण भारत में अब तक करीब-करीब ढाई-करोड़ शौचालय का निर्माण हुआ है और आने वाले एक साल में डेढ़ करोड़ और शौचालय बनाने का इरादा है. आज के युग में स्वच्छता के साथ स्वास्थ्य जैसे जुड़ता है, वैसे स्वच्छता के साथ रेवेन्यू मॉडल भी अनिवार्य है.