कानपुर: टीम इंडिया कानपुर में अपना ऐतिहासिक 500वां टेस्ट खेल रही है. बारिश के कारण दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने पहली पारी में एक विकेट पर 152 रन बना लिए. वह अभी भारत से 166 रन पीछे है. टॉम लाथम (56) और केन विलियम्सन (65) नाबाद लौटे. दोनों के बीच 117 रन की साझेदारी हो चुकी है. शुक्रवार को केवल 54 ओवर का ही खेल हो पाया. चायकाल से बिल्कुल पहले बारिश शुरू हो जाने से अंपायरों ने चाय पर जाने का फैसला किया, लेकिन जब चायकाल के बाद भी बारिश नहीं रुकी, तो उन्होंने दिन के खेल के समापन की घोषणा कर दी. अब तीसरे दिन शनिवार को 98 ओवर का खेल होने की संभावना है, जो सुबह 9.15 बजे शुरू होगा. गुरुवार सुबह टीम इंडिया की पारी 318 रन पर सिमट गई थी.

चायकाल से पहले तक न्यूजीलैंड के कप्तान विलियम्सन और टॉम लाथम ने जबर्दस्त खेल दिखाया और भारतीय स्पिनरों का जमकर मुकाबला किया. पिच में मदद होने के बावजूद टीम इंडिया उनको आउट नहीं कर पाई. टीम इंडिया को आर अश्विन और रवींद्र जडेजा से विकेटों की उम्मीद थी, लेकिन दोनों ने निराश किया. अश्विन ने 14 ओवर में 43 रन (इकोनॉमी- 3.07) खर्च किए, तो जडेजा ने 17 ओवर में 47 रन (इकोनॉमी- 2.76) दिए, लेकिन कोई विकेट नहीं ले पाए. हालांकि लाथम 48 के निजी स्कोर पर आउट होते-होते बच गए. उन्हें एक विशेष नियम का फायदा मिला. टीम इंडिया को एकमात्र सफलता लंच से पहले तेज गेंदबाज उमेश यादव ने दिलाई. उन्होंने मार्टिन गप्टिल (21) को पगबाधा कर पैवेलियन लौटाया.

पारी के 37वें ओवर में टीम इंडिया को लाथम का विकेट लेने का मौका मिला था. जोरदार अपील हुई थी, लेकिन गेंद शॉर्ट लेग पर खड़े फील्डर लोकेश राहुल के हाथों से होकर उनके हेलमेट की ग्रिल में लग गई, जिससे थर्ड अंपायर ने उन्हें नॉटआउट करार दिया. आईसीसी के नियम के अनुसार कैच लेते समय यदि गेंद हाथ में लगकर किसी बाहरी चीज जैसे सुरक्षा के लिए पहने गए हेलमेट आदि से लग जाती है, तो कैच वैध नहीं माना जाएगा.

सुबह गुरुवार के नाबाद बल्लेबाज रवींद्र जडेजा और उमेश यादव ने टीम इंडिया की पारी को 9 विकेट पर 291 रन से आगे बढ़ाया. शुक्रवार को जडेजा ने कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन टीम के स्कोर में 6.5 ओवर में 27 रन ही जुड़े थे कि अंतिम गेंद पर उमेश यादव 27 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए. जडेजा 44 गेंदों में 42 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने तेजी से रन बटोरते हुए 7 चौके और एक छक्का लगाया. जडेजा और यादव के बीच 41 रनों की साझेदारी हुई.