मुख्यमंत्री ने पत्रकारों को किया सम्मानित

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि लोकतंत्र में पत्रकारिता की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका है। पत्रकारों ने देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत करने में महत्वपूर्ण योगदान किया है। इसलिए समाजवादियों ने हमेशा पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए हर सम्भव कोशिश की है। नेताजी श्री मुलायम सिंह यादव ने पत्रकारों की मदद के लिए अनेक प्रभावी कदम उठाए थे। वर्तमान समाजवादी सरकार ने भी कानून के तहत पत्रकारों की सहायता के तमाम प्रयास किए हैं। मजीठिया बोर्ड के सम्बन्ध में प्रदेश सरकार पत्रकारों की पूरी मदद करेगी।

मुख्यमंत्री आज यहां विश्वेश्वरैया आॅडिटोरियम में आयोजित काॅन्फेडरेशन आॅफ न्यूज़पेपर एण्ड न्यूज़ एजेंसीज़ इम्प्लाॅइज़ आॅर्गेनाइजेशन के वार्षिक अधिवेशन के उद्घाटन के पश्चात अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने पत्रकार की असमायिक मृत्यु हो जाने पर 20 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद मुहैया करायी है। झांसी में पानी की ट्रेन की फोटोग्राफी करने में जान गंवाने वाले पत्रकार के प्रदेश के बाहर का होने के कारण समाजवादी सरकार ने कानून में बदलाव करके भी आर्थिक मदद मुहैया कराने का काम किया है। पी0जी0आई0 में पत्रकारों के इलाज की व्यवस्था की गयी है। लोहिया संस्थान में पत्रकारों के इलाज की व्यवस्था के सम्बन्ध में भी सरकार विचार करेगी। पत्रकारों को अनुदानित दर पर किश्तों में भुगतान के माध्यम से आवास मुहैया कराने के लिए योजना भी लायी गयी है।

श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार एक लिबरल और डेमोक्रेटिक सरकार है। प्रायः खबरों के आधार पर उत्तर प्रदेश की एक खास छवि बनाने की कोशिश की जाती है। लेकिन समाजवादी सरकार खबरों को जानकारी के रूप में लेती है। पत्रकार साथियों से मिली जानकारियों पर समाजवादी सरकार ने कार्रवाई की है। इससे तमाम लोगों के साथ न्याय हुआ है तथा रुके हुए कामों को पूरा कराने में मदद मिली है। इस प्रकार पत्रकार साथियों ने समाजवादी सरकार की मदद की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश बदलेगा तो देश में भी बदलाव दिखायी देगा। जनता विभिन्न सरकारों के कामकाज का आकलन करेगी तो समाजवादी सरकार को बेहतर पाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि काफी समय के बाद लखनऊ आने वालों को यह शहर बदला हुआ दिखायी देता है। समाजवादी सरकार की कोशिश रही है कि उत्तर प्रदेश भी बदलता हुआ दिखायी दे। इसके लिए प्रदेश की राजधानी सहित राज्य के सभी जनपदों में वर्तमान सरकार द्वारा कोई न कोई बड़ा काम करने का प्रयास किया गया है। सहारनपुर में मेडिकल काॅलेज की स्थापना का काम हुआ है तो सोनभद्र में फाॅसिल पार्क के लिए धनराशि मुहैया कराने के साथ वाराणसी-सोनभद्र मार्ग के निर्माण का काम हुआ है। सड़कों के निर्माण और बिजली की आपूर्ति के मामले में समाजवादी सरकार द्वारा अनेक बड़े फैसले लिए गए हैं। समाजवादी पेंशन योजना के तहत 55 लाख गरीब महिलाओं को सीधे उनके बैंक खाते में आर्थिक सहायता मुहैया करायी जा रही है।

श्री यादव ने कहा कि लखनऊ में इस कार्यक्रम के आयोजन से समाजवादी सरकार की विकास योजनाओं जैसे जनेश्वर मिश्र पार्क, लखनऊ मेट्रो रेल, आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे की जानकारी पूरे देश में पहुंच जाएगी। जनेश्वर मिश्र पार्क बीच आबादी में विकसित एक बड़ा और खुला पार्क है। यह पार्क तमाम तरह के भेदभाव मिटा देता है। कभी-कभी तो यहां लाख की संख्या में भी लोग आते हैं। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के लिए न तो जमीन लेने में कोई परेशानी हुई न ही काम में कोई रुकावट पैदा हुई। रिकाॅर्ड समय में यह बनकर तैयार कर दिया गया है। जल्द ही इसका उद्घाटन होगा। बढ़ती आबादी के साथ आने वाले समय में इसका महत्व और अधिक बढ़ जाएगा। प्रदेश की अर्थव्यवस्था को तेजी से बढ़ाने में इससे बेहद मदद मिलेगी। किसानों को भी इससे बड़ा फायदा होगा। समाजवादी सरकार का यह काम देश के अन्य राज्यों के लिए एक उदाहरण है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने छात्र-छात्राओं को निःशुल्क लैपटाॅप दिए। राज्य सरकार अब स्मार्ट फोन देने की दिशा में काम कर रही है। आम आदमी को मोबाइल के जरिए सहूलियत मुहैया कराने की यह अनूठी योजना है। यह योजना सरकार और जनता के बीच एक सेतु बनेगी। इससे सरकार तक जनता की समस्याओं और जनता तक सरकार की योजनाएं आसानी से पहुंचेंगी। आगामी विधान सभा चुनाव के बाद समाजवादी सरकार के बनने पर इस योजना को लागू किया जाएगा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ पत्रकारों नन्द किशोर तिरखा, राजेन्द्र प्रभु, ज्ञानेन्द्र शर्मा, रूपचन्द्र, एम0एल0 जोशी, सुरेश अखौरी, एम0एस0 यादव को पत्रकारिता व पत्रकारों की समस्याओं के समाधान के लिए किए गए संघर्ष के लिए, काॅन्फेडरेशन की ओर से सम्मानित किया। विभिन्न प्रदेशों से आए काॅन्फेडरेशन के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने पत्रिका ‘श्रम सुगन्ध’ का विमोचन भी किया।