हत्या के बाद लटकाया गया था फंदे से, फॉरेंसिक एक्सपर्ट

मुंबई: फिल्म अभिनेत्री जिया खान की ख़ुदकुशी मामले में नया मोड़ आ गया है. जिया 3 जून 2013 को अपने घर में फांसी पर लटकती पाई गई थीं. अभिनेत्री की मां राबिया खान ने लंदन के फॉरेंसिक एक्सपर्ट जैसन पायने जेम्स से ओपिनियन मंगाया था, उनकी रिपोर्ट के अनुसार जिया खान की हत्या की गई थी.

जिया की मौत के बाद की तस्वीरों, उनकी पोस्ट मार्टम रिपोर्ट, सीसीटीवी फुटेज के अध्ययन के आधार पर जेम्स ने निष्कर्ष निकाला है कि जिया खान की मौत के बाद उन्हें फंदे से लटकाया गया और फिर पूरे मामले को ख़ुदकुशी का रूप दिया गया.

भारतीय फोरेंसिक विशेषज्ञों की जांच में सामने आया था कि जिया खान के होंठ पर बने निशान ख़ुदकुशी के दौरान होंठ भींचने से बने हैं, जबकि जेम्स के मुताबिक निशान ऐसे नहीं बन सकते. उनका कहना है तस्वीरों से साफ लग रहा है कि होंठ पर चोट हाथ से मारने या फिर जोर से मुंह बंद करने से लगी थी.

इसी तरह भारतीय विशेषज्ञों ने बताया था कि ठुड्डी के नीचे चोट का निशान दुपट्टे से बना होगा. जेम्स का कहना है कि ऐसा मुमकिन नहीं है. तस्वीर में ठुड्डी के नीचे अंडे के आकार का निशान दिख रहा है जो किसी भारी चीज से मारे जाने पर बन सकता है. जेम्स का साफ मानना है कि जिस तरह के निशान जिया की तस्वीरों में हैं उससे यह साधारण ख़ुदकुशी का मामला नहीं लगता. पहली नजर में ही यह ख़ुदकुशी का ड्रामा नजर आता है.

हालांकि सीबीआई और मुंबई पुलिस दोनों ही जिया की मौत को ख़ुदकुशी मान चुके हैं. ख़ुदकुशी के लिए उकसाने के आरोप में अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे और जिया के प्रेमी सूरज पंचोली की गिरफ्तारी भी हो चुकी है. लेकिन जिया की मां राबिया खान जो ब्रिटिश नागरिक भी हैं वह यह मानने को तैयार नहीं हैं कि उनकी बेटी ख़ुदकुशी कर सकती है.