लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के निर्देशों के क्रम में ‘1090’ वीमेन पाॅवर लाइन को और सशक्त बनाने के उद्देश्य से 29 कांस्टेबल, 01 हेड कांस्टेबल, 06 सब इंस्पेक्टर श्रेणी के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है। राज्य की महिलाओं को ‘1090’ वीमेन पावर लाइन का और अधिक प्रभावी लाभ पहुंचाने के लिए ये नियुक्तियां की गई हैं।
यह जानकारी देते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि महिलाओं के मान-सम्मान एवं सुरक्षा के लिए प्रदेश सरकार गम्भीरता से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को बेहतर शिक्षा एवं सुरक्षा तथा विकास का पर्याप्त अवसर उपलब्ध कराना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल है। ‘1090’ वीमेन पावर लाइन आमजन में काफी लोकप्रिय सिद्ध हुई है। यह पूरे देश के लिए एक उदाहरण है। इसकी सफलता से प्रभावित होकर अन्य राज्य भी इस योजना की नकल कर रहे हैं।
प्रवक्ता ने बताया कि ‘1090’ वीमेन पावर लाइन की सफलता के बाद वीमेन सिक्योरिटी एप ‘1090’ शुरू किया गया है, जिसके तहत महिला उत्पीड़न आदि की शिकायतों का निस्तारण प्रभावी ढंग से किया जा रहा है। बड़ी संख्या में महिला उत्पीड़न सम्बन्धी शिकायतों का समाधान किया गया है और कई मामलों में प्राथमिक रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई है। महिलाओं के विरुद्ध अपराधों की शिकायत आॅनलाइन दर्ज किए जाने की भी व्यवस्था की गई है।
प्रवक्ता ने कहा कि राज्य सरकार महिलाओं के उत्थान के लिए हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराने के लिए कटिबद्ध है। प्रदेश सरकार महिलाओं के कल्याण एवं सुरक्षा के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिनमें कन्या विद्या धन योजना, समाजवादी पेंशन योजना, ‘1090’ वीमेन पावर लाइन, ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस, निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना, रानी लक्ष्मीबाई महिला सम्मान कोष इत्यादि शामिल हैं।