लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा अपने समर्थकों से की गई शांति की अपील के बाद भी जब हंगामा नहीं थमा तो मुलायम ने कार्यकर्ताओं को जमकर लताड़ लगाई। लखनऊ में मुलायम ने अखिलेश समर्थकों को फटकार लगाई और कहा है कि आखिर अखिलेश ने शिवपाल के विभाग क्यों लिए? अपने मन से काम नहीं होगा? पार्टी में लोकतंत्र है।
मुलायम ने कहा है कि अगर कोई बात थी तो मुझसे कहते, बलराम को क्यों निकाल दिया था? BJP वाले बूथ को मजबूत कर रहे हैं और हम लड़ रहे हैं। शिवपाल ने पार्टी के लिए क्या कम मेहनत की है? शिवपाल ने पार्टी के लिए बहुत दर्द सहा है? मुलायम ने कार्यकर्ताओं को जमकर फटकारा और पूछा कि बताओ तुम में से कितनों ने बूथ गठित कर लिया? सिर्फ तमाशा करने आए हो यहां?

गौरतलब है कि सुबह से लखनऊ स्थित सपा कार्यालय के बाहर नारेबाजी कर रहे अपने समर्थकों से अखिलेश ने शांति बनाए रखने की अपील की थी। यह कार्यकर्त्ता अखिलेश के समर्थन में आज सुबह से ही नारेबाजी कर रहे थे । ये कार्यकर्ता अखिलेश को फिर से प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग कर रहे थे तो दूसरी तरफ शिवपाल के समर्थकों ने भी लखनऊ में जमकर नारेबाजी की । उन्होंने कार्यकर्ताओं को दिए संदेश में कहा है कि मैं आप सभी की भावनाओं का सम्मान करता हूं, लेकिन नेताजी का फैसला मेरे लिए सर्वोपरि है। नेताजी का फैसला मुझे स्वीकार है और हम उसके साथ हैं।

उन्होंने आगे कहा है कि हमें नेताजी का सम्मान करना चाहिए और पार्टी का पैसला मानना चाहिए। किसी का नाम लिए बिना अखिलेश ने कहा है कि बहुत सारे दल के लोग साजिश कर रहे हैं, नौजवान उनसे निपट लेंगे। आने वाले समय में हम उत्तर प्रदेश में सरकार बनाएंगे। नौजवान इसमें सहयोग दें। कोई भी कार्यकर्ता प्रदर्शन नहीं करेगा।

समाजवादी पार्टी के सभी अनुषांगिक संगठनों के अध्यक्षों ने कहा है कि वह शिवपाल के साथ काम नहीं करेंगे। मुलायम तुरंत ही अखिलेश को प्रदेश अध्यक्ष बनाए। नहीं तो हम सब सामूहिक इस्तीफा देंगे। इन अनुषांगिक संगठनों में समाजवादी युवजन सभा, समाजवादी छात्र सभा, मुलायम सिंह यादव यूथ ब्रिगेड और लोहिया वाहिनी शामिल हैं।

इस बीच मुलायम यूथ ब्रिगेड ने मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को दोबारा यूपी समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बनाने की मांग की है। मुलायम सिंह यूथ ब्रिगेड के अध्यक्ष मोहम्मद इबाद के मुताबिक अखिलेश को तुरंत प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाए। हम मुलायम और अखिलेश के साथ काम करना चाहते हैं। पूरा राज्य और यूवा सीएम अखिलेश को ही चाहते हैं। वहीं समाजवादी युवजन सभा के अध्यक्ष ब्रजेश यादव ने कहा है कि अखिलेश को तुरंत प्रदेश अध्यक्ष बनाया जाए। साथ ही उन्होंने कहा है कि ऐसा न होने पर वह इस्तीफा दे देंगे।

अखिलेश के समर्थक डिंपल और अखिलेश के पोस्टर लेकर उन्हें दोबारा प्रदेश अध्यक्ष पद देने और उनके 'सम्मान वापसी' की मांग कर रहे हैं। समर्थकों का कहना है कि नेताजी (मुलायम सिंह) ने सबका सम्मान वापस दिलवाया तो उन्हें अखिलेश यादव का सम्मान भी वापस दिलवाना चाहिए।