श्रेणियाँ: खेल

शांभवी व तनीषा को एशियन जूनियर टेनिस टूर सर्किट में बालिका युगल में स्वर्ण

बालिका एकल में शांभवी व बालिका युगल में अर्शिया व इरम को रजत

लखनऊ। लामार्टीनियर कॉलेज स्थित एसडीएस लामार्टीनियर टेनिस फैसिलिटी की उभरती हुई खिलाड़ी शांभवी तिवारी व तनीषा प्रांजल की जोड़ी ने अंतर्राष्ट्रीय टेनिस सर्किट पर तब धमाल मचा दिया जब इस जोड़ी ने पांच से नौ सितंबर तक काठमांडू (नेपाल) में हुई एएनएलटीए (आल नेपाल लॉन टेनिस एसोसिएशन) एशियन जूनियर अंडर-14 टेनिस टूर सर्किट में बालिका युगल का स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया। इस जोड़ी ने फाइनल में अपने ही सेंटर की अर्शिया अहमद व इरम जैदी को मात दी थी जिन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इस टूर्नामेंट में शाांभवी तिवारी को बालिका एकल में रजत पदक हासिल करने में सफलता मिली। वहीं बालक युगल में आर्यमान मेहता व एम्ंिबएस गोल्डस्मिथ की जोड़ी को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
महिला युगल के फाइनल में शांभवी व तनीषा प्रांजल ने अर्शिया अहमद व इरम जैदी को 6-0, 6-3 से मात दी। पहले सेट में शांभवी व तनीषा ने पहले सेट में आसान जीत दर्ज की तथा दूसरे सेट में कुछ प्रतिरोध के बाद जीत के साथ खिताब अपने नाम किया।
महिला एकल के फाइनल में शांभवी तिवारी को शीर्ष वरीय नेपाल की इरा मेहरनिसा रावत ने 6-4, 6-2 से हराया। हालांकि शांभवी ने प्रतिद्वंद्वी को कड़ी टक्कर दी लेकिन वह जीत दर्ज करने में सफल नहीं हो सकी।
शांभवी इससे पहले हांगकांग में हुए अंतर्राष्ट्रीय अंडर-14 टूर्नामेंट में प्री क्वार्टर फाइनल तक पहुंची थी तथा उन्होंने अपने दूसरे ही प्रयास में अंतर्राष्ट्रीय टूूर्नामेंट में पदक जीता है जबकि उनकी युगल जोड़ीदार तनीषा का यह पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामंेट है। शांभवी व तनीषा की सहेलियों की यह जोड़ी यूपी की उभरती हुई टेनिस खिलाड़ियों की जोड़ी है जो राष्ट्रीय स्तर पर कई सफलताएं अपने नाम कर चुकी हैं।
शांभवी व तनीषा प्रांजल ने गोहाना (हरियाणा) में इसी साल मई में हुए अखिल भारतीय टेनिस टूर्नामेंट में बालिका अंडर-16 वर्ग का युगल खिताब जीता था। यह जोड़ी लखनऊ में 28 मार्च और 18 अप्रैल को हुए आइटा टेनिस टूर्नामेंट में बालिका अंडर-16 युगल खिताब भी जीत चुकी है। वहीं मार्च व अप्रैल में हुए इन टूर्नामेंट में शांभवी तिवारी ने अंडर-16 बालिका एकल का खिताब भी अपने नाम किया था। शांभवी अब तक राष्ट्रीय स्तर पर हुए विभिन्न आयु वर्ग के 23 टूर्नामेंट अपने नाम कर चुकी है।
इस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने वाले लामार्टीनियर टेनिस फैसिलिटी के अन्य खिलाड़ियों में बालक एकल मंें एम्ंिबएस गोल्डस्मिथ पांचवें, आर्यमान मेहता छठें, वत्सल श्रीवास्तव आठवें, श्रीकांत ठाकुर नौवें, शशिकांत ठाकुर 10वें, अरिहंत गोयल 12 वें, अमन गोयल 14वें, बालक युगल में अभिजीत श्रीवास्तव व वत्सल श्रीवास्तव चौथे स्थान, बालिका एकल में तनीषा प्रांजल छठें, अर्शिया अहमद 10वें व इरम जैदी 14वें स्थान पर रहे।
लामार्टीनियर टेनिस फैसिलिटी के मुख्य कोच प्रतीक त्यागी ने अपने प्रशिक्षुओं की इन सफलताओं पर कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि तनीषा, शांभवी सहित सभी पदक विजेता आगामी टूर्नामेंटों में भी यह सिलसिला जारी रखेंगे।

Share

हाल की खबर

बहराईच: मेले में लगा झूला अचानक टूटने से आधा दर्जन जख्मी

एक बालिका की हालत गंभीर, मेडिकल कालेज रेफरबाबा अहमद शाह की मजार पर गुरूवार से…

अप्रैल 26, 2024

जिला बार एसोसिएशन चुनाव: हिसाल बारी किदवई अध्यक्ष, अशोक वर्मा महामंत्री निर्वाचित

ब्यूरो चीफ फहीम सिद्दीकी बाराबंकी। जिला बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव की मतगणना शांतिपूर्ण माहौल…

अप्रैल 25, 2024

UPSIFS ने किया IIIT लखनऊ के साथ आठवां MoU

लखनऊ ।उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फरेंसिक साइन्स लखनऊ ने आज संस्थान को और अधिक…

अप्रैल 25, 2024

सीएए : एक क़ानून धर्मनिरपेक्षता और लोकतांत्रिक संविधान के ख़िलाफ़

(आलेख : शमसुल इस्लाम) भारत में राष्ट्रविरोधी, अमानवीय एवं धार्मिक रूप से कट्टर नागरिकता संशोधन…

अप्रैल 19, 2024

डाबर ग्लुकोज़ ने लॉन्च किया ‘एनर्जाइज़ इंडिया’ कैंपेन

लखनऊ।डाबर की ओर से इंस्टेन्ट एनर्जी ड्रिंक डाबर ग्लुकोज़ ने युवाओं में खेल प्रतिभा को…

अप्रैल 19, 2024

भाजपा को हराना राष्ट्र हित में जरूरी: आइपीएफ

आल इंडिया पीपुल्स फ्रंट (रेडिकल) ने जारी किया एजेण्डा लोकसभा चुनाव 2024 घोषणा पत्र लखनऊ:…

अप्रैल 18, 2024