अयोध्या : किसान यात्रा के चौथे दिन कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी शुक्रवार को अयोध्या पहुंचे। हनुमानगढ़ी मंदिर में उन्होंने पूजा-अर्चना की। वर्ष 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद गांधी परिवार के किसी सदस्य का अयोध्या का यह पहला दौरा है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के पूर्व अध्यक्ष और हनुमानगढ़ी के महन्थ ज्ञानदास ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को पीएम बनने का आर्शीवाद दिया।

राहुल गांधी से करीब 20 मिनट अकेले कमरे में बात करने के बाद ज्ञानदास ने बताया, 'मैने राहुल गांधी को पीएम बनने का आर्शीवाद दिया और उनसे कहा कि आप पीएम बनें और यहां के मंदिर-मस्जिद विवाद का हल करें। मैने उनसे कहा कि मंदिर-मस्जिद विवाद राजनीतिक कारणों से काफी बढ़ गया। आप इस पर गौर करें। मेरा आर्शीवाद है कि आप पीएम बनकर इस विवाद को हल करने में सफल हों।'बातचीत का पूरा ब्यौरा तो ज्ञानदास ने नहीं दिया लेकिन कहा कि राहुल गांधी अच्छे व्यक्ति हैं और उनमें सुनने का माद्दा है।

उन्होंने कहा कि वह अयोध्या में एक मस्जिद की मरम्मत करा रहे हैं। मस्जिद हनुमानगढ़ी की सम्पत्ति है। गांधी को जब इसकी जानकारी दी गयी तो वह काफी खुश हुए और कहा कि देश की असली संस्कृति यही है। एक साधु स्थानीय मुस्लिमों से मिलकर मस्जिद की मरम्मत करा रहा है इससे ज्यादा सुकून देने वाली बात और क्या हो सकती है।

गौर करने वाली बात यह है कि वर्ष 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद गांधी परिवार के किसी सदस्य का अयोध्या का यह पहला दौरा है. दरअसल, अगले साल की शुरुआत में राज्‍य में चुनाव होने जा रहे हैं. राहुल के यहां से एक किमी दूर विवादित रामजन्‍मभूमि-बाबरी मस्जिद स्‍थल पर स्थित राम मंदिर जाने पर अभी तस्‍वीर साफ नहीं है.

उनकी मंदिर यात्रा प्रतीकात्‍मक निहितार्थ रखती है. 26 साल पहले उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने अयोध्‍या की यात्रा के दौरान हनुमानगढ़ी मंदिर जाने की योजना बनाई थी, लेकिन समय के अभाव के चलते वे नहीं जा सके. उसके अगले साल 21 मई, 1991 को उनकी हत्‍या हो गई. राहुल गांधी तब 20 साल के थे.

कुछ राजनीतिक विश्‍लेषक इस अयोध्‍या यात्रा को कांग्रेस के नरम हिंदुत्‍व एजेंडे के रूप में देख रहे हैं. चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की सलाह पर कांग्रेस पहले ही यूपी में ब्राह्मण केंद्रित चुनावी अभियान चला रही है. प्रशांत किशोर ने राहुल गांधी की एक माह की यात्रा की पूरी रुपरेखा तैयार की है.