नई दिल्‍ली: कांग्रेस ने मांग बढ़ने के साथ रेल किरायों में वृद्धि (सर्ज प्राइसिंग) के निर्णय को तत्काल वापस लेने की मांग की है. पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोलते हुए आरोप लगाया कि उनका मॉडल आम लोगों से लूट कर अपने उद्योगपति दोस्तों को राहत पहुंचाना है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने ट्वीट कर कहा, ‘‘ट्रेन की रफ्तार बढ़े ना बढ़े, मोदी जी ने किरायों की रफ्तार बढ़ा दी है. मोदी जी का मॉडल है : आम जनता से लूट, कुछ उद्योगपति दोस्तों को छूट.’’ वहीं पार्टी प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने रेल किरायों में मांग के साथ वृद्धि के निर्णय को तत्काल वापस लेने की मांग की. उन्होंने इस निर्णय को देशवासियों के लिए ‘झटका’ बताया जो पहले ही त्योहारी मौसम से पूर्व महंगाई की समस्या से जूझ रहे हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘त्योहारी मौसम में रेलवे की सर्ज प्राइसिंग की नीति भारत को मोदी सरकार की अप्रिय भेंट है. कांग्रेस इस निर्णय को तत्काल वापस लेने की मांग करती है.’’ इस निर्णय को ‘‘कठोर’’ बताते हुए उन्होंने कहा कि इससे आम आदमी बुरी प्रभावित होगा.

कांग्रेस नेता ने साथ ही कहा कि उबर और ओला कैब के मामलों में दिल्ली उच्च न्यायालय ने पहले ही सर्ज प्राइसिंग की पूरी अवधारणा को मनमाना और उपभोक्ताओं पर बहुत अधिक भार डालने वाला बताते हुए निरस्त कर दिया था. उन्होंने साथ ही आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने भारत के लोगों के पॉकेट से रुपये चुराने के लक्ष्य के साथ अवैध मुनाफाखारी की इस नीति को अपनाया है. सुरजेवाला ने कहा, ‘‘इस समय मोदी सरकार को अपनी गलती का अहसास करते हुए अपने ‘तुगलकी फरमान’ को वापस लेना चाहिए.’’